IIFA 2024 के विजेताओं की संपूर्ण सूची: शाहरुख खान और रानी मुखर्जी ने जीते बड़े पुरस्कार, Animal ने हासिल किए 5 अवॉर्ड

IIFA 2024 के विजेताओं की संपूर्ण सूची: शाहरुख खान और रानी मुखर्जी ने जीते बड़े पुरस्कार, Animal ने हासिल किए 5 अवॉर्ड सित॰, 29 2024

IIFA अवॉर्ड्स 2024: अबू धाबी में धूमधाम से हुआ आयोजन

अबू धाबी में आयोजित इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (IIFA) अवॉर्ड्स 2024 में बॉलीवुड के सितारों ने चमकते दमकते अंदाज में शिरकत की। इस भव्य आयोजन का संचालन शाहरुख खान ने किया, जिनका साथ मंच पर विक्की कौशल और करण जौहर ने दिया। इस मौके पर शाहरुख खान ने अपनी फिल्म 'जवान' के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता, जबकि रानी मुखर्जी को 'मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का सम्मान मिला।

‘एनीमल’ फिल्म ने मारे बड़ी बाजी

संदीप रेड्डी वांगा निर्देशित 'एनीमल' ने इस अवॉर्ड समारोह में 5 बड़े पुरस्कार अपने नाम किए। इस फिल्म ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (अनिल कपूर), बेस्ट एक्टर इन नेगेटिव रोल (बॉबी देओल), बेस्ट म्यूजिक और बेस्ट लिरिक्स (सिद्धार्थ-गरिमा के 'सतरंगा' गाने के लिए) के पुरस्कार जीते।

विद्य भूमि पर और पुरस्कार

विधु विनोद चोपड़ा को '12वाँ फेल' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया। इस अवसर पर शबाना आज़मी ने 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का खिताब जीता। करण जौहर को सिनेमा में 25 साल पूरे करने के अवसर पर सम्मानित किया गया। भूपिंदर बब्बल ने 'अर्जन वैली' के लिए बेस्ट सिंगर मेल और शिल्पा राव ने 'चलैया' के लिए बेस्ट सिंगर फीमेल का पुरस्कार जीता।

खास सम्मान

इस अवॉर्ड समारोह में जयंतलाल गड़ा और हेमा मालिनी को भारतीय सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भी सम्मिलित किया गया। इन सम्मानित हस्तियों ने अपने स्पीच में इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को उनके अनमोल योगदान के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।

शाहरुख और रानी ने की विशेष बातें

शाहरुख खान ने अपनी स्वीकृति भाषण में अन्य नामांकित कलाकारों जैसे रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, विक्रांत मैसी, विक्की कौशल और सनी देओल को धन्यवाद कहा और अपनी पत्नी गौरी खान का 'जवान' की बनाने के दौरान उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। रानी मुखर्जी ने भी दर्शकों का अनूठा स्वागत किया गया के लिए धन्यवाद कहा।

IIFA Rocks के साथ हुआ समापन

IIFA Rocks के साथ हुआ समापन

यह अवॉर्ड समारोह 29 सितंबर को विशेष IIFA रॉक्स इवेंट के साथ सम्पन्न हुआ। इस इवेंट में हनी सिंह, शिल्पा राव और शंकर-एहसान-लॉय जैसे कलाकारों ने अपने शानदार प्रस्तुतियों से समां बांधा।