WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है

WhatsApp क्या है

 

व्हाट्सएप्प एक Messenger एप्लीकेशन है। जिसका उपयोग मैसेज, ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल कर सकते है, इसके अलावा आप इसके द्वारा फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट आदि को शेयर भी कर सकते है। यह सभी प्लेटफार्म iOS, Windows और Android में उपलब्ध है। इसके अलावा व्हाट्सप्प का वेब वर्शन भी है। जिसकी मदद से आप कंप्यूटर और लैपटॉप में भी इसका उपयोग कर सकते है। जानते है व्हाट्सप्प के Founder कौन है? आपको बता दें की व्हाट्सप्प को Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था। इस एप्लीकेशन को 2009 में बनाया गया था। आज के समय में यह एक बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है।

WhatsApp Business App क्या है?

WhatsApp Business App का उपयोग छोटे बिज़नेस के लिए किया जाता है। यह एक Android एप्लीकेशन है। हलाकि यह सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है। WhatsApp Business को बिलकुल फ्री में उपयोग किया जा सकता है। यह बिज़नेस के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कई ऐसे फीचर्स है, जो ग्राहकों को ऑटोमैटिकली जवाब दे देते है। जिससे की ग्राहक आपके साथ बना रहता है। इसके अलावा ग्राहक आपको अपनी आवश्कयता के अनुसार प्रोडक्ट के फोटो भी आपको भेज सकता है। जिससे की आप उसकी आवश्यकता के अनुसार उसकी मदद कर सकते है।

Whatsapp और Whatsapp Business में क्या अंतर है?

 

WhatsApp और WhatsApp Business दोनों क्या फर्क है? यह दोनों एप्लीकेशन एक ही कंपनी द्वारा बनाई गयी है। लेकिन इन दोनों का अपना लग महत्त्व है। अगर हम व्हाट्सप्प की बात करें, तो यह एक मैसेजिंग जिसका उपयोग हम अपने परिवार दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करने के लिए करते है। सीधे शब्दों में कहे, तो व्हाट्सप्प से हम मनोरंजन कर सकते है। दोस्तों के साथ वीडियो फोटो आदि शेयर करके।

लेकिन WhatsApp Business Application इससे बिलकुल अलग है। हलाकि इसका उपयोग भी मैसेंजर की तरह किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग व्यावसायिक रूप से किया जाता है। यह बिज़नेस को बढ़ाने में बहुत ही मददगार होती है। इसके अंदर कई ऐसे फीचर्स है, जो आपके बिज़नेस और ब्रांड को बढ़ाने के लिए आपके काम आते है। आइये जानते है इसके कुछ शानदार फीचर्स –

Whatsapp Business Account Features in Hindi

Whatsapp Business में ऐसे कई फीचर्स आपको मिलते है, जो आपके बिज़नेस की प्रसेन्टेशन को बढ़ाने में मदद करते है, जो की इस प्रकार है –

1. Account Profile

Whatsapp Business एप्लीकेशन में आप अपने बिज़नेस की पूरी प्रोफाइल बना सकते है। प्रोफाइल बनान बहुत आसान है। इसके लिए आपको इसकी सेटिंग में जाकर प्रोफाइल विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने एक टेक्स्ट फॉर्मेट का बॉक्स आएगा। आप इसके अंदर अपने बिज़नेस की जानकारी दे सकते है। जिससे की कोई भी व्यक्ति जब आपकी व्हाट्सप्प प्रोफाइल देखे तो उसको आपके बिज़नेस की सभी जानकारियां मिल जाएँ।

2. Business Category

इस बहुत ही कमाल का फीचर्स है। इससे जो व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को देखता है, उसको यह पता चल जाता है, की आपका बिज़नेस किस चीज का है। इस फीचर्स में आप अपने बिज़नेस की कैटेगरी को चुन सकते है। मान लीजिये आपका कोई Health का बिज़नेस है, तो आप कैटेगरी हेल्थ चुन सकते है। इसके अलावा भी इसमें कई कैटेगरी शामिल है। आप अपने बिज़नेस के मुताबिक चुन सकते है।

 

3. Description

यहाँ पर आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित Description डाल सकते है। आप जो भी सर्विस प्रदान करते है। इससे सम्बंधित लिख सकते है। यहाँ पर आपको शब्दों लिमिटिड ही मिलते है। तो आपको बहुत कम शब्दों में यहाँ पर अपने बिज़नेस के बारे में समझाना पड़ेगा।

4. Business Address

इस फीचर्स की मदद से आप अपने बिज़नेस का एड्रेस या ऑफिस का एड्रेस डाल सकते है। यह Address सीधा गूगल मैप से लिंक होता है। अगर किसी को आपकी दी गयी लोकेशन पर आना होगा तो वह सीधा आपके Address पर क्लिक करेगा। क्लिक करने के बाद यह Google Map में खुल जाएगा। गूगल मैप की मदद से आसानी से आपके दिए गए एड्रेस पर पंहुचा जा सकता है।

5. Schedule / Working Hours

WhatsApp Business में Shedule का ऑप्शन बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योकिं यहाँ पर आपने अपने बिज़नेस का समय डाल सकते है। जिससे की ग्राहक हो पता चल जाएगा, आपका क्या समय है। किस दिन आपका ऑफिस खुला है। और कब से कब तक खुला रहता है। जिसे देखकर ग्राहक आपसे ठीक समय पर संपर्क कर सकता है।

6. Email ID & Website

Email ID और Website का ऑप्शन भी आपको इसमें मिल जाता है। क्योकिं आज कल सभी बिज़नेस वेबसाइट से ऑपरेट किये जाते है। जिसमे उनके बिज़नेस से सम्बंधित सभी जानकारी वेबसाइट में मिल जाती है। आप इस फीचर्स की ममद से Email ID और Website को व्हाट्सप्प में ऐड कर सकते है।

7. Product Catalog

Product Catalog की मदद से आप अपने प्रोडक्ट के Catalog बना सकते है। जिसमे आप प्रोडक्ट की पूरी जानकारी डाल सकते है। इसमें आप अपने प्रोडक्ट की पिक्चर, Description अगर आपके पास वेबसाइट पर प्रोडक्ट अपलोड है, तो उसका लिंक Product Catalog में डाल सकते है। यहाँ से ग्राहक आपको सीधा मैसेज करके प्रोडक्ट को खरीद सकता है।

8. Messaging Automations

Messaging Automations एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसमें आप अपने ग्राहक को Auto Reply मैसेज भेज सकते है। इसके लिए आपको Business WhatsApp के Away Message के विकल्प पर जाना होगा है। इसके बाद यहाँ पर आप एक ऐसे मैसेज को लिख सकते है, जो आप अपने ग्राहक को भेजना चाहते है। इसका फायदा यह होता है। की जब आपको कोई ऐसे समय पर मैसेज करता है। जिस समय आप व्यस्त होते है, तो उसको आपके द्वारा लिखा गया Auto Reply मैसेज अपने आप चला जाता है।

Conclusion

इस लेख में आपको Whatsapp और Whatsapp Business में क्या अंतर है इसके बारे में बतया गया है। अगर हम WhatsApp की बात करे तो इसमें कुछ ज्यादा फीचर्स नहीं होते है। जैसा की आपको ऊपर बताया गया है। और WhatsApp Business में मौजूद सभी Features की जानकारी आपको हमने प्रदान करा दी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख Difference Between Whatsapp and Whatsapp Business in Hindi अच्छा लगा तो कृपया अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

 

 

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *