ओडिशा 10वीं परिणाम 2024 घोषित: जांचें सीधा लिंक, उत्तीर्ण प्रतिशतता और महत्वपूर्ण विवरण

ओडिशा 10वीं परिणाम 2024 घोषित: जांचें सीधा लिंक, उत्तीर्ण प्रतिशतता और महत्वपूर्ण विवरण मई, 26 2024

ओडिशा 10वीं परिणाम 2024: प्रमुख जानकारी और आंकड़े

ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) ने 26 मई, 2024 को सुबह 10:30 बजे ओडिशा 10वीं परिणाम 2024 की घोषणा की। छात्रों के परिणाम छात्रों के आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in पर उपलब्ध होंगे। इस वर्ष, परीक्षा परिणाम की घोषणा के लिए कोई प्रेस कांफ्रेंस आयोजित नहीं की गई। परीक्षा परिणाम चेक करने का सीधा लिंक सुबह 11:30 बजे सक्रिय हो जाएगा।

परीक्षा का आयोजन और परिणाम

ओडिशा 10वीं मैट्रिक परीक्षा 2024 का आयोजन 20 फरवरी से 4 मार्च 2024 तक किया गया था। इस वर्ष, 5,51,611 छात्रों ने बीएसई ओडिशा की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था। छात्र अपने परिणाम रोल नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करके देख सकते हैं।

छात्रों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। छात्रों की सुविधा के लिए, परिणामों की जांच एसएमएस और व्हाट्सएप के माध्यम से भी की जा सकती है।

लड़कियों ने मारी बाजी

लड़कियों ने मारी बाजी

इस वर्ष परीक्षा परिणाम में लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया। लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 96.73 प्रतिशत रहा जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93 प्रतिशत रहा। कुल उत्तीर्ण प्रतिशतता 96.07 प्रतिशत रही, जो पिछले साल की 96.04 प्रतिशतता से मामूली रूप से अधिक है।

ग्रेडिंग सिस्टम और अंकों की पुनर्मूल्यांकन

ओडिशा 10वीं ग्रेडिंग सिस्टम 2024 में आठ ग्रेड शामिल हैं जो A1 से F तक हैं। माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अपने स्कूल का तालिका पंजी 12:30 बजे के बाद अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं।

जो छात्र अपने प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन विंडो परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होगी।

परीक्षा परिणाम की जांच कैसे करें

परीक्षा परिणाम की जांच कैसे करें

छात्रों के लिए अपने परिणाम जांचने का तरीका बेहद सरल है। जिन छात्रों ने परीक्षा दी है, वो अपने परीक्षा परिणाम का देखने के लिए निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, bseodisha.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
  • रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें: होमपेज पर 'ओडिशा 10वीं परिणाम 2024' लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें: अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें: दर्ज किए गए विवरण को सही प्रकार से भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • परिणाम देखें और डाउनलोड करें: परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा। आप इसे देख सकते हैं और भविष्य के लिए डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।
परीक्षा परिणाम के बाद के कदम

परीक्षा परिणाम के बाद के कदम

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद, छात्रों को अपने अगले शैक्षिक यात्रा की योजना बनानी चाहिए। इस समय, भविष्य की योजना बनाना और अपने आगे की पढ़ाई के लिए कोर्से और संस्थान चुनना महत्वपूर्ण होता है।

छात्रों को अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करना चाहिए और जिन विषयों में सुधार की जरूरत हो, उनके लिए मेहनत करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, जो छात्र किसी विशेष यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें उनके प्रवेश परीक्षा तैयारी करनी चाहिए।

निष्कर्ष

ओडिशा 10वीं परिणाम 2024 की घोषणा ने छात्रों के लिए एक नया अध्याय खोल दिया है। इस परीक्षा परिणाम ने न केवल छात्रों के प्रयासों को मान्यता दी है, बल्कि उनके भविष्य के लिए नए अवसर भी खोले हैं। भविष्य में सफलता प्राप्त करने के लिए, छात्रों को अपने स्पष्टीकरण और मेहनत पर विश्वास रखना चाहिए।