निर्देशक फराह खान और साजिद खान की मां मेनका ईरानी का निधन: यादें, संघर्ष और परिवार

निर्देशक फराह खान और साजिद खान की मां मेनका ईरानी का निधन: यादें, संघर्ष और परिवार जुल॰, 26 2024

फराह खान और साजिद खान की मां मेनका ईरानी का निधन

निर्देशक फराह खान और साजिद खान की मां, मेनका ईरानी, का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मेनका ईरानी ने अपने जीवन में अनेकों संघर्षों का सामना किया और अपने परिवार की देखभाल एक सशक्त और संघर्षशील मां के रूप में की। उनका निधन बॉलीवुड फिल्म उद्योग और उनके परिवार के लिए एक बहुत बड़ी अपूरणीय क्षति है।

स्वास्थ्य समस्याओं के बाद निधन

मेनका ईरानी ने हाल ही में कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना किया। उन्होंने कई शल्य चिकित्सा (सर्जरी) करवाई और स्वास्थ्य सुधार की प्रक्रिया में थीं। फराह खान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी मां की संघर्षशीलता और उनके मजाकिया स्वभाव की तारीफ की। फराह ने अपनी पोस्ट में यह भी स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी मां को कभी-कभी हल्के में लिया और उनसे इच्छा जाहिर की कि एक दिन उनकी मां फिर से मजबूत होकर उनके साथ वही मस्ती कर सकें।

मेनका ईरानी का परिवार

मेनका ईरानी लोकप्रिय बाल कलाकार डेजी ईरानी और हनी ईरानी की बहन थीं। प्रसिद्ध फिल्मकार जोया और फरहान अख्तर उनके भांजी-भांजे हैं। मेनका ने अपने बच्चों, फराह और साजिद को एक मजबूत महिला के रूप में अकेले पाला, जब उनके पति का निधन हो गया।

फराह खान की यादें

फराह खान ने एक पुराने साक्षात्कार में उल्लेख किया था कि उनकी मां मेनका ने उन्हें 22 वर्ष की आयु में शादी करने पर धमकी दी थी कि वे उन्हें घर से बाहर निकाल देंगी। इसका कारण था कि मेनका चाहती थीं कि उनकी बेटी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो जाएं। यह उनके सशक्त और प्रगतिशील विचारों का परिचायक है।

मेनका ईरानी का जीवन और करियर

मेनका ईरानी का जीवन संघर्षों और डटकर सामना करने की कहानियों से भरा था। उन्होंने न केवल अपने पति की मृत्यु के बाद अपने बच्चों को पाला, बल्कि उनकी शिक्षा और करियर में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फराह और साजिद दोनों ही फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान रखते हैं और इसका श्रेय उनकी मां की कड़ी मेहनत और प्रेरणा को जाता है।

फिल्म उद्योग में शोक

मेनका ईरानी के निधन ने पूरे फिल्म उद्योग को शोक में डाल दिया। फिल्मी सितारों और निर्देशकों ने सोशल मीडिया पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं और मेनका को एक सशक्त महिला और महान मां के रूप में याद किया।

नवीनतम अपडेट्स

फराह खान ने अपनी मां के जाने के बाद सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों और दोस्तों का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी मां हमेशा उनके दिल में जीवित रहेंगी। मेनका ईरानी की अंतिम विदाई में कई फिल्मी हस्तियों ने भाग लिया और उनके परिवार के प्रति संवेदना जताई।

मेनका ईरानी का जीवन और उनका संघर्ष सभी के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने अपनी बच्चों के लिए जो कुछ भी किया, वह एक माँ की महिमा की मिसाल है। उनकी यादें और उनके संघर्ष की कहानियाँ हमेशा उनके परिवार और फिल्म उद्योग में जीवित रहेंगी।