मुंबई में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त: ट्रेन सेवाएं प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद, जलभराव की समस्या

मुंबई में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त: ट्रेन सेवाएं प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद, जलभराव की समस्या जुल॰, 8 2024

मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

मुंबई में सोमवार, 8 जुलाई 2024 की रात से ही भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। मात्र छह घंटों के भीतर, 1 बजे से 7 बजे तक, विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। इस बारिश ने शहर का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया है। उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और कई इलाकों में भारी जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है।

बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज बंद, ट्रेन सेवाएं प्रभावित

बारिश के कारण बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों के पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया गया है। स्थानीय ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं, जिससे यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई आने-जाने वाले यातायात में भी व्यापक असर पड़ा है और कई स्थानों पर गाड़ियों का जल में फंसना आम हो गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दिन के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में भी चेतावनी दी गई है, जिससे वहां के निवासियों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है। अनुमान के अनुसार आगामी दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रह सकता है। IMD ने बताया कि मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता के चलते यह भारी बारिश हो रही है।

जलभराव से हालात हों रहे बेकाबू

मुंबई के कई क्षेत्रों में भारी जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सड़कों पर पानी भर गया है और गाड़ियां आंशिक रूप से जलमग्न हो गई हैं। कई स्थानों पर पानी के अंदर से चलने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे हादसों का भी खतरा बढ़ गया है। प्रशासन द्वारा नालों और जल निकासी की व्यवस्था को और मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन अभी भी समस्या बनी हुई है।

एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें भी तैनात की गई हैं, जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मदद कर रही हैं। यह टीमें जहरीली गैसों के खतरे से बचने, जलभराव वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित निकालने और अन्य राहत कार्यों में सक्रिय हैं। नागरिकों से सुरक्षा नियमों का पालन करने और अनावश्यक रूप से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है।

इस संकट के दौर में, मुंबई के लोग एकजुट होकर चुनौती का सामना कर रहे हैं और प्रशासन उनकी मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। ऐसे में लोगों से अनुरोध है कि वे घबराएं नहीं और प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि इस आपदा से निपटा जा सके।