Malware kya hai मैलवेयर क्या है

मैलवेयर क्या है (Malware meaning in hindi) – टेक्नोलॉजी के इस युग में आज इन्सान हर क्षेत्र में प्रोग्रेस का रहा है. Internet Technology daily विकास कर रही है. जब भी कोई नई टेक्नोलॉजी का विकास होता है तो उसका उपयोग एक सही जगह हो, ये सोचकर ही किसी टेक्नोलॉजी को लाया जाता है.लेकिन कुछ ऐसे तत्व भी होते है जो इन सबका misuse ही करना चाहते है.

इन्टरनेट टेक्नोलॉजी के उपयोग से जहा हम सब future में आगे की तरफ बढ़ रहे है वही कुछ लोग इनका उपयोग अपने फायेदे के लिए करते है और इनका misuse करते है.और ये ही वो लोग होते है जो cyber crime को बढ़ावा देते है. इन लोगो को हम हैकर, attacker, cyber criminal आदि के नाम से जानते है.

ये cyber criminal ही होते है जो तरह-तरह के मैलवेयर को बनाते है और फिर इन मैलवेयर को किसी दुसरे यूजर के कंप्यूटर में enter कर देते है और फिर या तो ये उनका डाटा चोरी कर लेते है या फिर उनके कंप्यूटर सिस्टम को ब्लाक करके पैसे की डिमांड करते है.

तो, चलिए जानते है कि मैलवेयर क्या है (Malware meaning in hindi) . मैलवेयर कैसे फैलते है और कैसे हम अपने कंप्यूटर को मैलवेयर से बचा सकते है|

Table of Contents :-

मैलवेयर क्या है – Malware meaning in hindi|

मैलवेयर एक malicious software होते है. malicious software का मतलब होता है दूषित सॉफ्टवेयर|

एक ऐसा software जो affected होता है किसी virus से, उसे मैलवेयर कहा जाता है. जैसे – एडवेयर, spyware, वर्म्स , ट्रोजन आदि.

यदि आप जानना चाहते है कि मैलवेयर कितने प्रकार के होते है तो आप हमारे previous artical को जरुर पढ़े इसमें हमने detail से के बारे में बता है.

मैलवेयर को इस तरह से डिजाईन किया जाता है कि वह अपने आप किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में access कर सके और बिना यूजर permission के अपने आप install हो जाये. और एक बार install होने के बाद ये वो सारे unwanted काम perform करते है जिससे third party यानि कि hackers को फायेदा हो.

मैलवेयर कैसे फैलते है

I hope, आप ये तो समझ ही चुके होंगे कि मैलवेयर क्या होता है (malware kya hai) ऐसे बहुत सारे reason होते है जिस कारण से मैलवेयर फैलते है. और ये वो reason होते है जिनके बारे में हमें पता तो होता है लेकिन उसके बावजूद भी हम सावधानी से काम नही करते है

वो कौन-कौन से reason होते है जिससे मैलवेयर फैलते है आइये जानते है :-

  1. मैलवेयर ज्यादातर इन्टरनेट के thru ही फैलते है आपकी छोटी-सी गलती से ही malware इन्टरनेट से आपके सिस्टम में enter कर सकता है.

  2. इन्टरनेट पर किसी भी गलत link पर क्लिक करने से मैलवेयर आपके भी सिस्टम में enter कर सकता है क्योकि हो सकता है है कि जिस unwanted link पर आप क्लिक कर रहे है वह malware से infected हो.

  3. अक्सर जब भी हम इन्टरनेट पर कुछ सर्च करते है तो अचानक ही हमारे सामने add show होती है ये add एक तरह का मैलवेयर ही होती है जिसे के नाम से भी जाना जाता है.

  4. इन्टरनेट के बाद यदि कोई दूसरा साधन है मैलवेयर के फैलने का तो वो है ईमेल| कभी भी spam mail को open नही करना चाहिए क्योकि ऐसी ईमेल में मैलवेयर होते है और इन पर क्लिक करते ही ये सीधे सिस्टम में install हो जाते है.

  5. किस भी गलत वेबसाइट पर यदि आप विजिट करते है तो इससे भी मैलवेयर आपके सिस्टम में enter कर सकता है.

मैलवेयर की पहचान कैसे करे

  • यदि आपके कंप्यूटर की speed अचानक slow हो जाती है, अचानक ही आपके सिस्टम की full हो जाती है तो ये indicate करता है कि आपके सिस्टम पर मैलवेयर attack हुआ है.

  • बार-बार यदि आपकी स्क्रीन पर add चलती है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपके सिस्टम पर एडवेयर अटैक हुआ है.

  • यदि आपकी screen पर red blue लाइन स्क्रेच करती दिखाई दे समझ लेना कि ये मैलवेयर attack है. इसे गलती से भी टच न करे क्योकि ऐसा करने पर सीधे आपके सिस्टम में install हो सकता है.

  • यदि आपके सिस्टम में install anti-virus काम करना बंद कर दे तो,समझ लेना कि मैलवेयर आपके सिस्टम में install हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *