Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है

गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam Kya Hai

 

जिन लोगो को गूगल के एडवांस Voice फीचर्स के बारे में पता है, वो लोग Google Assistant के बारे में जरूर जानते है। और वह गूगल में अपना नाम ढूंढते है। गूगल से पूछे है, Google Mera Naam Kya Hai? बताओ, आपको बता दें की जितनी भी Voice कमांड होती है। सभी Google Assistant के द्वारा दी जाती है।

जो की गूगल का एक प्रोडक्ट है। प्रतियेक फ़ोन में इसे Acivate करने की अलग कमांड होती है। Ok Google या Hey Google के नाम से भी यह चालु होता है। अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंस चालू है, तो आप Hey Google Mera Naam Kya Hai इस कमेंड का उपयोग करके गूगल से अपना नाम पूछ सकते है। अभी आप के मन में एक सवाल चल रहा होगा की Google Assistant क्या है और कैसे यूज़ करे। तो चलिए जानते है। गूगल असिस्टेंट को कैसे चालु किया जाता है।

Audio Player

 
 
 

00:00

 

00:47

 

मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai)

जब आप अपने Android फ़ोन को शुरू करते है, तो उसके लिए आपको Google Account बनाना होता है। जब आप गूगल अकाउंट बनते है, तो उस समय आप से आपके बारे में कुछ जरुरी जानकारियां मांगी जाती है। जिसमे आपका नाम, आयु, जन्म तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर, आदि। आपकी यह सभी जानकारियां गूगल अपने पास जमा कर लेता है। जो की सिर्फ आपके लिए होती है। इन जानकारियों को किसी और के साथ साझा नहीं किया जाता है। लेकिन जब आप गूगल से पूछते है, “Google Mera Naam Kya Hai” तो वह आपको बता देता है।

गूगल मेरा नाम क्या है – आपका नाम गूगल कैसे बताता है

अभी तक आपको यह तो पता चल गया है, की गूगल के पास आपकी सभी महत्पूर्ण जानकारियां होती है। जिसकी वजह से वह आपको आपका नाम बता देता है। लेकिन आपको अपना नाम बुलबाने के लिए Google Assistant को On करना पड़ता है। तभी आप गूगल से पूछ सकते है, Mera Naam Kya Hai आपको निचे दिए गए कुछ Step को फॉलो करके आप Google Assistant को Setup या चालू कर सकते है।

Google Assistant को कैसे चालू करें 

Step 1 – गूगल असिस्टेंट को तब तक उपयोग नहीं किया जा सकता है। जब तक इसे मोबाइल फ़ोन के अंदर Install करके इनेबल ना किया जाए।

 

Step 2 – गूगल असिस्टेंट को Enable करे के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट Install करना है। हलाकि सभी एंड्राइड फ़ोन में Google Assistant पहले से आता है। लेकिन अगर आपका Google Assistant पहले से इनस्टॉल है, तो इसको अपडेट जरूर कर लें।

Step 3 – एप्लीकेशन इनस्टॉल होने के बाद आपको सेटिंग के सर्च बार में जाना है, और इसके अंदर Assistant लिखकर सर्च करना आपको कुछ इस तरह के ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देंगे जो निचे स्क्रीन शॉट में दिखाए गए है।

Google Mera Naam Kya hai

Step 4 – इसके बाद आपको Assistant Settings पर क्लिक करके इसके अंदर जाना है। इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे। लेकिन आपको Voice Match पर क्लिक करना है। जिस तरह से स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Google Mera Naam Kya hai

 

Step 5 – Voice Match पर क्लिक करने के बाद आपको Hey Google के ऑप्शन को Enable करना है। इसके बाद आप अपनी आवाज को Match करा दीजिये। इसके अलावा अगर आपके पास गूगल के अन्य प्रोडक्ट भी है। तो उन्हें भी Add Device के बटन पर क्लिक करके गूगल असिस्टेंट के साथ जोड़ सकते है।

Google Mera Naam Kya hai

Step 6 – अब आपको Ok Google या Hey Google जो भी आपने Voice में Match किया है। उसको बोलकर गूगल असिस्टेंट चालू कर सकते है। इसके बाद आपको बोलना है Hey Google Mera Naam Kya Hai? इतना कहने के बाद गूगल आपका नाम लेकर बोलेगा। जो भी आपका नाम होगा। अगर आप अपना नाम बदलना चाहते है, तो Change My Name पर क्लिक करके अपना नाम बदल सकते है। जिस तरह से स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है।

hey google mera naam kya hai

 

असिस्टेंट चालू हुआ की नहीं कैसे पता करे?

गूगल असिस्टेंट को चेक करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन का लॉक खोलना है। और फ़ोन के Mic के आगे Ok Google बोलना है। ध्यान रहे की कुछ फ़ोन में यह Hey Google बोलने से भी चलता है। आप अपने फ़ोन के अनुसार दोनों में से कोई भी कमांड बोलकर देख सकते है। जब आप इतना बोलेंगे, तो आपके सामने तुरंत के नई पॉपअप खुलेगा जिसमे जिसमे लिखा होगा Hi, How Can I Help? इसके बाद आप जो चाहे गूगल से पूछ सकते है।

गूगल आज की न्यूज़ सुनाओ?

जी हाँ, आप गूगल असिस्टेंट की मदद से आज की न्यूज़ सुन भी सकते है, और देख भी सकते है। ऊपर बताये गए अनुसार आपको अपने गूगल असिस्टेंट को Setup करने के बाद बोलना है, Ok Google आज की न्यूज़ सुनाओ, तो यह आपको आपके क्षेत्र की न्यूज़ सुनना शुरू कर देगा। इसके अलावा अगर आप किसी देश या विदेश के समाचार सुनना चाहते है, तो आपको आपको उस डेस्कः का नाम लेकर गूगल असिस्टेंट से पूछना होगा। इसी तरह से आप गूगल से यह भी पूछ सकते है, Ok Google आज के मैच का Live Score क्या है? आपको गूगल इस तरह की सभी जानकारियां उपलब्ध कराता है।

Google Assistant Features क्या है?

  • ज्यादातर लोग गूगल असिस्टंग का उपयोग अपना नाम बुलबाने के लिए और Voice टाइपिंग के लिए करते है। लेकिन इसके अलावा भी इसके कई एडवांस फीचर्स होते है।

  • आप गूगल असिस्टेंट में अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक का सभी टाइम गूगल असिस्टेंट की मदद से मैनेज कर सकते है। अगर आप गूगल से पूछते है, की मेरे नाश्ते में कितना समय है, तो यह आपके दिए हुए टाइम के अनुसार आपको बता देता है।

  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपनी मनपसंद के गाने को भी सर्च करके सुन सकते है।

  • अगर आपको किसी ऐसी जगह पर जाना है। जहाँ का एड्रेस आपको नहीं पता है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल मैप को भी ओपन कर सकते है।

  • इसके अंदर कई ऐसे एडवांस फीचर्स भी है, जिनमे आप अपनी मनपसद की चीजे भी जोड़ सकते है, जैसे की आप किस दिन घूमने जाते हो, आपको कौन सी आइस क्रीम पसंद है, और भी कई ऐसे सवाल आप गूगल असिस्टेंट में जोड़ सकते है।

  • अगर आपको अपने क्षेत्र की न्यूज़ पढ़नी है, तो आप गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ना जाकर, गूगल असिस्टेंट की मदद से न्यूज़ पढ़ सकते है। इसमें सिर्फ आपको न्यूज़ से सम्बंधित कमांड देनी है।

  • अगर आप सुबह जल्दी उठते है, या फिर आपको किसी टाइम पर कही जाना है, तो आप अलार्म भी सेट कर सकते है। इसके अलावा आप रिमाइंडर और टाइमर भी जोड़ सकते है।

  • आप अपने किसी भी मेसेज को गूगल असिस्टेंट की मदद से बुलबा सकते है। जिसमे आपको गूगल असिस्टेंट सभी जानकारी को बोलकर सुनाएगा।

  • आप इसकी मदद से यूट्यूब को भी चालू कर सकते है।

  • अगर आपको अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने दोस्त को फ़ोन लगाना है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से बहुत आसानी से फ़ोन लगा सकते है।

  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप गूगल की कुछ डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते है, जिनमे गूगल स्पीकर आदि शामिल है।

गूगल असिस्टेंट Phone and Calls Commands क्या है?

लोग गूगल असिस्टेंट का उपयोग तो करने लगते है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है, की गूगल असिस्टेंट की मदद से Call कैसे Receive करें? तो यहाँ पर आपको कुछ कमांड बताई जा रही है। जिनकी मदद से आप सभी Call को कंट्रोल कर सकते है।

यहाँ पर कुछ उदाहरण दिए गए है। इन्हे आप अपने जवाब के अनुसार उपयोग कर सकते है। आपकी फॅमिली का नंबर जिस नाम से फ़ोन में सेव है, आपको कॉल करने के लिए उस नाम का उपयोग करना है। इसी तरह से आप दूसरी सभी कमांड का उपयोग कर सकते है।

  • “Hey Google, call My Father.”

  • “Hey Google, hang up.”

  • “Hey Google, redial.”

  • “Hey Google, Bluetooth pairing.”

  • “Hey Google, is my phone connected over Bluetooth?”

  • “Hey Google, call my phone.”

  • “Hey Google, call the nearest Saloon.”

OK Google तुम क्या कर सकते हो

बहुत से लोगो को Google से यह सवाल रहता है, की Google तुम क्या कर सकते है? हालाकिं आमतौर पर ज्यादातर लोग यही पूछते है, गूगल मेरा नाम क्या है? लेकिन कुछ लोगो के मन में गूगल को लेकर यह सवाल भी होता है। की गूगल क्या क्या कर सकता है। इसलिए वह अपने मोबाइल में Google Assistant को शुरू करके उससे तरह तरह के सवाल पूछते रहते है। पिछले दिनों गूगल से सबसे ज्यादा सवाल यह पूछा गया था, Ok Google सलिए आज आपको हम इस लेख में यह भी विस्तार से बता देते है, की Google Assistant क्या क्या कर सकता है।

आपको बता दें, की Google Assistant एक प्रकार का Virtual Assistant है। जो आपके स्मार्टफोन में Voice द्वारा शुरू होता है। यह आपकी डिवाइस को आपकी आवाज से कण्ट्रोल करता है। आप इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति को Call लगा सकते है, अगर आपको कोई Song सुनना है, तो आप इसकी Song Command से Music Play कर सकते है। अगर आपको Play Store से कोई App Download करनी है, तो वह भी कर सकते है। इसके अलावा यह आपके सभी सवालो के जबाब गूगल की ममद से आसानी से बता देता है

अगर आपने अपनी Gmail ID में अपना पूरा Address डाला हुआ है, तो आप गूगल असिस्टेंट द्वारा यह भी पूछ सकते है, की आपका Address क्या है। गूगल मेरा नाम क्या है, मेरी उम्र कितनी है, मेरे पापा का नाम क्या है। अगर आप अकेले बैठकर परेशान हो रहे है, तो आप गूगल से कोई भी Funny Store या फिर चुटकुले आदि भी सुन सकते है। अगर आपकी याद आपका मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप Ok Google या Hey Google कहकर अपने गूगल असिस्टेंट को शुरू करें, और उससे पूछे मेरा नंबर क्या है? तो आइये निचे Step by Step जानते है, की आप Google Assistant द्वारा क्या क्या कर सकते है –

1. किसी को भी Call लगाए

Google Assistant की मदद से आप अपने फ़ोन में मौजूद किसी भी नंबर पर बहुत आसानी से कॉल लगा सकते है। इसके लिए आपको Ok Google या Hey Google कहकर अपने फ़ोन में मौजूद नंबर के नाम को बोलना है, उद्धरण के लिए मुझे अपने घर के नंबर पर कॉल करना है, तो मुझे कहना होगा – Ok Google – Call Home तो इससे मेरे घर के नंबर पर Call लग जायेगी।

2. Google Search Option

अगर आपको अपने किसी भी सवाल का जबाब चाहिए, तो आप Google Assistang को Open करके सवाल पूछ सकते है, जैसे मान लीजिये आपको गूगल से पूछना है, की YouTube से पैसे कैसे कमाए, तो इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट को Open करके पूछ सकते है। यह आपको सिर्फ कुछ ही सेकेंड में आपको इसकी जानकारी बता देगा।

4. अपने आस पास के स्थान का पता लगाएं

अगर आप किसी ऐसे स्थान पर है, जहाँ पर आपको किसी भी चीज की जानकारी नहीं है, और आपको अपने आस पास किसी होटल की जानकारी चाहिए, तो ऐसे में आप Google Assistant द्वारा अपने नजदीकी होटल की जानकारी ले सकते है। आपको बोलना होगा, Hey Google – Hotel Near Me आपके आस पास जितने भी होटल होंगे सभी की Location आपके फ़ोन में आ जाएगी।

5. Music सुने

आप Google असिस्टेंट की ममद से आप Audio और Video Song भी सुन सकते है। इसके लिए आपको अपने गूगल असिस्टेंट को Open करके इसके बाद Play Music की कमांड देकर आप Music Play कर सकते है।

6. किसी भी Application को Open करें

अगर आपको किसी भी App को बिना Keypad में Type किये खोलना है। तो आपको Ok Google बोलकर असिस्टेंट को शुरू करना है, और जिस App को भी आप खोलना चाहते है, खोल सकते है।

7. Notification Reading

आप Google की ममद से नोटिफिकेशन भी पढ़ सकते है। अगर आप खुद से नोटिफिकेशन पढ़ते है, तो ऐसे में आपको बहुत ज्यादा समय लग सकता है। क्योकिं एक दिन हमारे फ़ोन में बहुत सारे फ़ोन आते है। ऐसे में आप अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करके नोटिफिकेशन रीड करवा सकते है।

8. Alarm Set करें

आप Google Assistant की ममद से Alarm Set कर सकते है।

9. Movie Release Date जाने

अगर आप मूवी देखने का प्लान बना रहे है, और आपको नहीं पता है, की आज या आने वाले कल में कौन कौन सी मूवी रिलीज़ होने वाली है, तो ऐसे में गूगल असिस्टेंट आपके इस सवाल को बहुत आसान कर सकता है। इसके लिए आपको अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करके बोलना है, Ok Google आज कौन सी Movie Release हुई है? जो भी मूवी आज के दिन Release हुई होगी, उन सबकी लिस्ट गूगल आपको दे देगा।

10. ताज़ा समाचार सुने

Google असिस्टेंट की ममद से आप अपने आस पास और देश – विदेश की सभी न्यूज़ भी सुन सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को Hey Google या Ok Google कहकर Open करना होगा और Command देनी होगी, आज के समाचार क्या है? इसके अलावा आप जिस शहर के समाचार सुनना चाहते है, उस शहर के नाम के साथ गूगल को बोल सकते है।

मान लीजिये आपको दिल्ली की न्यूज़ सुननी है, तो आप बोल सकते है, Ok Google दिल्ली के समाचार सुनाओ? इसके अलावा आप यह भी पूछ सकते है, India और Pakishtan का मैच कब है? उम्मीद है, आपको सभी जानकारी मिल चुकी होगी, की Google क्या कर सकता है। हालाकिं यह सिर्फ कुछ उदहारण थे, इसके अलावा भी आप गूगल से बहुत सी जानकारी ले सकते है।

भारत के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम और उपनाम

क्र. स.

व्यक्ति

उपनाम

1

महात्मा गांधी

राष्ट्रपिता, बापू, महात्मा

2

शेख अब्दुल्लाह

शेर ए कश्मीर

3

आशुतोष मुखर्जी

बंगाल केशरी

4

सुनील गावस्कर

लिटिल मास्टर

5

दयानंद सरस्वती

भारत के मार्टिन लूथर

6

सुभाष चंद्र बोस

नेताजी, देशभक्तों के देशभक्त

7

ध्यानचंद

हॉकी के जादूगर

8

सरोजिनी नायडू

नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया

9

पिटी उषा

उड़नपरी

10

सरदार वल्लभभाई पटेल

लौह पुरुष

11

सौरव गांगुली

कोलकाता के राजकुमार

12

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर

13

इंदिरा गांधी

भारत की आयरन लेडी

14

लाला लाजपत राय

बंगाली टाइगर

15

नागार्जुन

भारतीय आइंस्टीन

16

लाल बहादुर शास्त्री

शांति पुरुष

17

बाल गंगाधर तिलक

लोकमान्य

18

चितरंजन दास

देशबंधु

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल मेरा नाम क्या है? (Mera Naam Kya Hai)

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट खोलना है, या फिर आप सीधे MIC पर भी क्लिक कर सकते है। इसके बाद आप को बोलना है, “मेरा नाम क्या है” या फिर आप कीबोर्ड का उपयोग करके Mera Naam Kya Hai? लिखे इसके बाद आपका नाम गूगल असिस्टेंट आपको बता देगा।

आपका नाम क्या है? (Aapka Naam Kya Hai)

अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है, की “आपका नाम क्या है” यहाँ पर आपको आपके नाम की जगह यह सुनने को मिलेगा “इसका नाम गूगल असिस्टेंट है”

गूगल असिस्टेंट को कैसे सेटअप करे?

गूगल असिस्टेंट को सेटअप करने के लिए आपको सबसे पहले “प्ले स्टोर” में जाना है। यहाँ पर आपको सर्च बार में Google Assistant लिखना है। इसके बाद आपके सामने गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन आ जाएगी। इस एप्लीकेशन को आप अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करके गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर सकते है।

क्या Google Assistant सुरक्षित है?

Google Assistant का उपयोग यूजर की सभी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है। जब भी आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग करते है, तो आप अपने डाटा से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सुरक्षा को लेकर चिंता ना करें। यह गूगल की तरह से पूरी तरह से सुरक्षित एप्लीकेशन है। जो की सिर्फ उसी व्यक्ति की आवाज से चलता है, जिसकी आवाज आप इसे सेटअप करते समय उपयोग करते है।

क्या गूगल असिस्टेंट हमेशा सुनता है?

जब आप अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट को एक बार शुरू कर लेते है, तो यह केवल “OK Google” या “Hey Google.” कहने पर Activate हो जाता है। जब आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जबाब यह दे देता है, तो फिर यह आपकी आवाज दुबारा जब तक नहीं सुनता, जब तक आप फिर से इसे “OK Google” या “Hey Google.” कहकर Activate नहीं करते है।

क्या गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल करने के लिए मुफ़्त है?

जी हाँ, गूगल असिस्टेंट आप बिलकुल फ्री में उपयोग का सकते है। इसका किसी भी तरह का कोई प्रीमियम प्लान नहीं होता है। आप इसके सभी फीचर्स को बिलकुल मुफ्त में उपयोग कर सकते है।

 

Conclusion

यह लेख गूगल असिस्टेंट के बारे में था जिसमे आपको बताया गया है, की गूगल मेरा नाम क्या है? इसके बारे में सभी जानकारी आपको दी गयी है। हलाकि कुछ लोग यह भी पूछते है, की Google Assistant Tumhara Naam Kya Hai लेकिन आपको बता दूँ, की यह एक सही कमांड नहीं है। इस लेख में आपको कुछ कमेंड भी बताई गयी है। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं। और इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। जो की Hello Google Aapka Naam Kya Hai इस तरह के सवाल का जवाब ढूंढ रहे है। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *