Difference Between System Software and Application Software In Hindi|

सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन आज हम इन दोनों को अपनी लाइफ में use करते है. लेकिन शायद हममे से कुछ ही ऐसे लोग होंगे जिन्हें ये पता होगा कि इन दोनों में क्या अंतर (Difference Between System Software and Application Software In Hindi)होता. सॉफ्टवेयर किसे कहते? और application किसे कहते है? और यदि आप भी ये नही जानते तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा informative होने वाला है क्योकि आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको ये clear करने वाले है कि system software and application software में क्या अन्तर होता है?

Difference Between System Software and Application Software In Hindi

Basically, software दो प्रकार के होते है. first इस system software and second is application software| इन दोनों में क्या अंतर होता है इससे पहले जानते है कि system software और application software क्या होते है.

Difference-between-system-software-and-application-software

सिस्टम सॉफ्टवेयर की परिभाषा What Is System Software In Hindi|

सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर प्रोग्राम और उसके साथ जुडी हुई डेटा, डॉक्यूमेंटेशन और निर्देशों का collection होता है। ये collection कंप्यूटर को specific task करने के लिए गाइड करता है।

सॉफ्टवेयर का उपयोग computer hardware और user के बीच communication करने के लिए होता है।

software में कोड, एल्गोरिदम, और निर्देश होते हैं, जो कंप्यूटर को बताते हैं कि कैसे किसी कार्य को execute करना है। ये instruction प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखे जाते हैं और उन्हें कंपाइलर या इंटरप्रेटर के द्वार मशीन-रीडेबल कोड में कन्वर्ट किया जाता है,जिससे कि कंप्यूटर उन्हें समझ सके।

सॉफ्टवेयर अलग-अलग category में मार्किट में available है जैसे operating system, application system, application software, यूटिलिटी सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, ड्राइवर आदि।

Software development process में, सॉफ्टवेयर को design, dovelop, test, maintain किया जाता है। इसमें सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेवलपर्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और टूल्स का प्रयोग करते हैं।

so, हम sort में ये कह सकते है कि software सॉफ्टवेयर एक computer program और उसके साथ जुड़ी हुई data, डॉक्यूमेंटेशन और निर्देशों का collection है, जो कंप्यूटर को विशिष्ट कार्य करने के लिए गाइड करता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की परिभाषा What Is Application Software In Hindi|

Application या App एक computer program होता है जो end user को specific task या function के लिए provide किया जाता है.

application या app user की daily life में काम आते हैं। इनमे वेब ब्राउजर, ईमेल क्लाइंट, वर्ड प्रोसेसर, गेम, सोशल मीडिया एप, प्रोडक्टिविटी टूल्स, मल्टीमीडिया प्लेयर आदि शामिल होते हैं। हर एप्लिकेशन अपने विशिष्ट उद्देश्य और कार्यक्षमता पर concentrate करने में capable होता है.

What_is_application_software_in_hindi

application या फिर app एक specific type का software होता है. जिसका उपयोग end user के किसी भी specific task को करने में किया जाता है. और ये task यूजर की requirement पर depend करता है. application यूजर की daily life में काम आते है।

एप्लिकेशन आमतौर पर यूजर को उपयोगकर्ता के अनुकूल UI (User Interface) प्रदान करते हैं, जिससे यूजर का टास्क एक्जीक्यूशन और इंटरेक्शन आसान हो।UI element जैसे बटन, manu, फॉर्म, ग्राफिक्स आदि का प्रयोग किया जाता है, जिससे कि user को एप्लिकेशन को navigate और यूज करने में सुविधा मिले।

एप्लिकेशन अलग-अलग प्लेटफॉर्म और डिवाइस के लिए dovelop किए जा सकते हैं, जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी आदि।

Application या फिर App का main focus फोकस होता है किसी खास functionality को provide करना और user interface को simple and accessible बनाना.

application या app का development process application development framework,प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, और टूल्स का प्रयोग करता है।

Difference Between System Software and Application Software In Hindi

यहाँ हमने सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच कुछ important point टेबल में discuss किये है

S. No. सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर
1. system software low level language में लिखे जाते है. application software high level language में लिखे जाते है.
2. सिस्टम सॉफ्टवेयर simple कार्य के लिए उपयोग किये जाते है. application software किसी specific task के लिए डिजाईन किये जाते है एवं उपयोग किये जाते है.
3. कंप्यूटर सिस्टम को सिस्टम सॉफ्टवेयर के बिना चलाना possible नही है. कंप्यूटर सिस्टम को application software के बिना चलाना possible है.
4. कंप्यूटर सिस्टम on होते ही system software चालू हो जाते है. और तब तक चालू रहते है जब तक कि सिस्टम off न हो जाये. application software यूजर कि request के अनुसार start होते है. जब यूजर को जरुरत होती है तभी ये चालू होते है.
5. operating system माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, photoshop

Conclusion :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *