Computer की speed को कैसे बढाये, Best 7 तरीके

Computer Ko Fast kaise Kare – आज हम देखते हैं कि Computer का महत्व कितना है और यह बढ़ता ही जा रहा है। इसकी उपयोगिता और काम करने की speed को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में सारे काम मशीनों अर्थात् Computer द्वारा होने लग जाएंगे। Computer का इस्तेमाल करते हुए कुछ समय के बाद Computer की स्पीड कम हो जाती है। इस स्पीड को वापस तेज करने के लिए आज हम Slow Computer Ko Fast kaise Kare के बारे में जानेंगे।

Slow Computer Ko Fast kaise - Kare Computer की speed को कैसे बढाये

Computer Slow क्यों होता है? –

के Slow होने के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं। अगर आपके computer में एक से अधिक program चल रहे हैं और आपके कंप्यूटर कीसभी Process को एक साथ संभाल नहीं पाता है।

इसके अलावा अगर आपके कंप्यूटर में RAM कम है, Free Antivirus install है,  Disk और Temporary files को cleanup नहीं करते हैं। Internet का उपयोग करते हैं और बहुत सारे program को एक साथ इस्तेमाल करते हैं तो आपके computer की speed धीरे-धीरे कम हो जाती है।

कंप्यूटर को स्टार्ट करने के बाद कुछ प्रोग्राम बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और जैसे ही आप दो या तीन को एक साथ Run करते हैं तो आपका computer slow हो जाता है। अब हम Slow Computer Ko Fast kaise Kare के बारे में विस्तार से जानेगे।

Slow Computer Ko Fast kaise kare (Computer की speed को कैसे बढाये) –

Slow Computer Ko Fast kaise Kare के लिए हम आपको कुछ tips बताएगे जो निम्न है –

Antivirus Software का उपयोग Computer की speed को बढाये –

अगर आप Free  सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं तो, यह आपके सिस्टम के लिए हानिकारक भी हो सकता है। हमेशा एक Paid Antivirus सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। अगर आप Computer में Internet या internal Memory Card, Pendrive आदि को सिस्टम में insert करके फाइल ट्रांसफर करते हैं तो इसके लिए Paid Antivirus सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहले ही इन्हें Scan कर लेता है।

इसके उपयोग से आपके सिस्टम में tivirus Software Internet Virus, Malware Software और Hacker से सुरक्षा करता है।

Driver और Computer को Update रखे –

अपने computer के Driver को Up-To-Date रखना चाहिए क्योंकि उनके हर एक नए Update में bugs को fix किया जाता है जिससे computer की performance में सुधार देखने को मिलता है। इसके साथ ही अपने computer को भी update रखना चाहिए क्योंकि इनके नए अपडेट से इसकी क्षमता में कुछ सुधार लाने हेतु परिवर्तन किए जाते हैं।

C Drive को Cleanup करे –

कंप्यूटर की स्पीड को fast करने के लिए C Drive को Cleanup करना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि कंप्यूटर में Software या Processing करने के कारण cache data C Drive में save हो जाता है। इसके Temporary files, C Drive को भर देते हैं और सिस्टम को slow कर देते हैं। इसलिए Disk को Cleanup करना आवश्यक होता है जिससे unwanted  files C Drive में नहीं रहते हैं।

Disk को Cleanup करने के लिए निम्न steps को follow करें –

  • सबसे पहले अपने Computer की C Drive पर right क्लिक करके Properties पर क्लिक करें।

  • इसके बाद यहां पर आपको Local Disk(C) Properties के Dialog Box में General select करके “Disk Cleanup” पर क्लिक कर दे।

  • Cleanup पर क्लिक करते ही System Error Memory Dump Files Scanning होना शुरू हो जाएगा। कुछ देर इंतजार करें, Scan Complete होने के बाद,

  • Disk Clean for(C) का Dialog Box आएगा।

  • यहां पर आप OK करके, Delete Files पर क्लिक करें।

Recycle Bin को Clean करे –

जब भी आप कोई फाइल को delete करते हैं तो वह Recycle Bin में चली जाती है और आपके कंप्यूटर में उस फाइल का space रहता है, जिससे वह फाइल आपके कंप्यूटर के स्टोरेज में अनावश्यक रूप से स्थान घेरती है।

जब भी आप एक कोई फाइल को डिलीट करते हैं तो उस समय Shift + delete बटन एक साथ press करें जिससे वह फाइल परमानेंटली डिलीट हो जाती है। इसके साथ ही Recycle Bin को भी समय-समय पर Clean करें।

Delete Temporary files –

कंप्यूटर में हम बहुत सारे Application और Program चलाते रहते हैं। इसके साथ ही हम Internet का उपयोग ज्यादा करते हैं तो इनके द्वारा Temporary files बन जाती है जो सिस्टम की मेमोरी में save हो जाती है। अगर Temporary files की संख्या बढ़ जाती है तो कंप्यूटर की स्पीड slow हो जाती है। इसलिए समय-समय पर इन को Delete करते रहना चाहिए।

Temporary files को करने के लिए निम्न steps को follow करें

  • सबसे पहले + R बटन दबाएं।

  • इसके बाद आपको Run Command दिखाई देगा, जिसमें आपको “temp” लिखकर enter बटन को दबा देना है।

  • अब इसके बाद आपके सामने Temporary files का फोल्डर दिखाई देगा, अब उन सभी files को Ctrl + A दबाकर select all कर ले और अंत में Shift + Delete दबाकर उन सभी files को हमेशा के लिए Delete कर दिए दे। ऐसा 5 या 10 दिनों में एक बार जरूर करें।

Unwanted Software को Uninstall करे –

आपके computer में ज्यादा Software install करने से C Drive और  स्पेस भर जाता है, इस कारण से computer slow हो जाता है। इसके लिए जो Software काम के नहीं है उन सभी को Uninstall कर दे। जिन सॉफ्टवेयर का आप उपयोग नहीं करते उन्हें सॉफ्टवेयर को Uninstall करने से आपके कंप्यूटर की C Drive और RAM में कुछ space बढ़ जाता है जो कंप्यूटर के लिए लाभदायक होता है।

Tree Command का उपयोग Computer की speed को बढाये –

Tree Command के उपयोग से आपके कंप्यूटर की स्पीड काफी सही हो जाती है। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले R बटन दबाएं।

  • इसके बाद आपको Run Command दिखाई देगा, जिसमें आपको “Tree” लिखकर enter बटन को दबा देना है।

  • इसके बाद आपको Tree Run Command दिखाई देगा,इसको आपको वैसे ही छोड़ देना है क्योंकि यह Run होने के बाद अपने आप हट जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *