10+ अनसुलझे रहस्यमय तथ्य

दोस्तों हमारी इस दुनिया में ऐसे बहुत सारे घटनाएं और चीजें हैं जो आज भी मिस्ट्री बनी हुई है। दोस्तों दुनिया में ऐसे बहुत सारे घटनाएं है जिसकी सटीक सत्यता कोई नहीं जान पाया इसीलिए इसे रहस्य मना गया है। इस रहस्यमई घटनाएं केवल भारत में नहीं पल की बहुत सारी जगहों में पाई जाती है।

आज की इस आर्टिकल में, मैं आपको कुछ 10 ऐसे रहस्य के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसे जानकर आप हैरान हो जाओगे तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय गवाते नहीं शुरु करते हैं यह आर्टिकल को।

10 अनसुलझे रहस्यमय तथ्य – Mysterious facts in hindi.

1. क्या आपको पता है दोस्तों अंतरिक्ष में एक ऐसा ग्रह खोजा गया है जो की पूरी तरह से हीरे से बना हुआ है। किस ग्रह का नाम 55 Cancri E  हैं। आपको जानकर और हैरानी होगी कि अंतरिक्ष में एक शराब का बादल भी मौजूद है।

2. Area 51 दुनिया के सबसे रहस्यमई जगहों में से एक है। इस जगह की सत्यता आज तक पूरी तरह पता नहीं चल पाया है। उड़नतश्तरी और एलियंस के बारे में अनेक कहानियां इस क्षेत्र से जुड़ी हुई है । कहा जाता है कि इस जहां पर एलियंस का मौजूदगी पाया गया है जिसे अमेरिकी सरकार छुपाता आ रहा है। Area 51 ये US Air Force के क्षेत्र में आता है।

Area 51

3. दोस्तों अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के बीचो-बीच बना 50 Km लंबा-चौड़ा ‘रिचट स्ट्रक्चर’, जिसे ‘अफ्रीका की आंख’ भी बुलाया जाता है, यह चीज रहस्यों से घिरा पड़ा है। इस आंख के बनावट इतनी विशाल है कि इसकी अद्भुत आकृति अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है।

Richat Structure

4. Sailing Stones :- क्या आप कभी सुने हैं दोस्तों एक पत्थर एक जगह से दूसरी जगह चलता हो। हैरान करने वाली बात है ना, जी हां दोस्तों ऐसा हो चुका है। पत्थर एक धातु की तरह है जो हील ढूल नहीं सकता, इसे कोई बाहरी ताकतों से ही खिलाया जा सकता है, वरना हिल भी नहीं सकते। लेकिन दोस्तों कैलिफोर्निया और नवादा के बीच स्थित डेथ वैली नेशनल पार्क में क्या हो रहा है। जी हां दोस्तों यहां पत्थर रातों-रात इधर से उधर खिसक रहे हैं। वह भी अपने पीछे मिट्टी में निशान बनाते हुए।  आज से 100 साल पहले साइंटिस्ट ने इस चीज के ऊपर नोटिस किया था। इसके पीछे का कारण बताते हुए उन्होंने कई सिद्धांत दिए हैं। कई लोग एलियन का चमत्कार कह दो कई लोग कुछ ओर इसके अलावा कई वैज्ञानिक इस कारण के पीछे का थ्योरी मैग्नेटिज्म को दिया है जिससे धरती की मैग्नेटिज्म से पत्थर पर डायरेक्ट असर पड़ती है जिससे पत्थर इधर-उधर खेलती है।

Mysterious facts in hindi
Sailing Stones

5. Fairy circles: दोस्तों Namibia में दिखाई देने वाली यह सर्कल काफी दुर्लभ है। यह स्थान नामीबिया के तट से 80 से 140 km की दूरी पर है। रेगिस्तान में और थोड़ी दूर पर गोलाकार घेरे जैसा सेव बना देते हैं। एक गहरे कई मील दूर से दिखाई पड़ते हैं। इस जीरे का आकार 7 से 49 फीट डायमीटर का भी हो सकता है या एक सामान्य fairy circles  2 मीटर से 10 मीटर तक बड़ा हो सकता है।  वहां के स्थानीय और लोग मानते हैं कि इस तरह के वनस्पतियों का घेरा होना परियों का काम है। और इसे कई लोग भगवान के पैरों के निशान भी समझते हैं। वैज्ञानिक भी ठीक तरह से समझ नहीं पाए की यह पौधे इस तरह के आकार यूज़ ले रहे हैं।

Mysterious facts in hindi
Fairy Circles

6. फिलीपींस में मौजूद चॉकलेट हिल्स काफी दुर्लभ है। इस पहाड़ियों में  चॉकलेट उगाए नहीं जाते लेकिन इस पहाड़ी को चॉकलेट हिल्स कहा जाता है लेकिन क्यों दरअसल यहां की पहाड़ियों में अच्छे मौसम में हरे भरे पौधे उगते हैं और गर्मी आने पर सारे मर जाते हैं। पौधे मर जाने के बाद ब्राउन कलर के होते हैं जो दूर से देखने पर चॉकलेट का पहाड़ा दिखाई देता है। दोस्तों हैरान करने वाली बात यह नहीं है बल्कि यहां की पहाड़ियां सारे एक समान के आई कहां से, बिल्कुल एक ही आकार के इतने सारे पहाड़िया कैसे मौजूद है।

Mysterious facts in hindi
Chocolate Hills

7. दोस्तों आपने तो बहुत सारी नदियां देखे होंगे। कई नदियों के पानी काली है तो कई नदियों का लीला लेकिन कभी आपने सुना है पिंक कलर के नदी के बारे में। जी हां दोस्तों आज हम आपको ऑस्ट्रेलिया के एक ऐसे नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी पानी पिंक कलर के है। जी हां दोस्तों ऑस्ट्रेलिया में मौजूद इस नदी का पानी बिल्कुल पिंक कलर के हैं। नदी का पानी पिंक होने का पीछे का कारण कई लोग लाइट का रिफ्लेक्शन को बताते थे लेकिन इसे पास देखने पर भी इस नदी का पानी पिंक कलर का ही था । इसे बोतल पर भरने पर भी पानी पिंक कलर का ही था.

Mysterious facts in hindi
Pink River

8. Magnetic Hill: भारत की लेह शहर से 30 किलोमीटर दूर में स्थित मैग्नेटिक हिल एक ऐसी जगह है जहां की खासियत यह है कि यहां गाड़ियां अपने आप ऊपर की ओर सीजी चली आती है जहां अन्य पहाड़ियों में गाड़ियां नीचे की ओर जाती है तो इस पहाड़ी की चुंबकीय शक्ति से गाड़ियां अपने आप ऊपर की ओर खिंचा चला आता है। इस पहाड़ी की चुंबकीय खिंचाव इतनी है कि एक गाड़ी 20 किलोमीटर प्रति घंटा की ओर खिंचा चला जाता है। वैज्ञानिक इस पहाड़ी की पीछे के कारण का सच बताते हुए दो सिद्धांत यह है। पहला है ग्रेविटी का और दूसरा ऑप्टिकल भ्रम बताए हैं।

Mysterious facts in hindi
Magnetic Hill

9. मेक्सिको शहर में स्थित यह जगह टियाटिहुआकन शहर मौजूद है जो पिरामिड का  खंडार है। कुछ लोगों का कहना है कि यह जगह 500 साल पहले मध्ययुग के समय अचानक अस्तित्व में आया था।यह स्ट्रक्चर कब आया था कैसे आया था इसके बारे में लिखित तथा कोई भी प्रमाणित जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके एक पिरामिड के अंदर मिली हड्डियों से पता चलता है कि यहां बहुत सारे लोगों का बलिदान हुआ होगा। इस जगह इतनी रहस्य से भरा हुआ है जिसे जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे।

टियाटिहुआकन

10. आप जो नीचे देख रहे हैं इस फोटो को 1964 में एक फोटोग्राफर और कहानियां इतिहासकार ने लिया था। 4 लोग अपनी बेटी को इंग्लैंड के कैमरिया मैं ले गए थे । वहां वह लोग अपनी बेटी की एक फोटो ली और फोटो को डिवेलप करने के बाद देखा गया कि फोटो में एस्ट्रोनॉट जेसी एक आकृति दिखाई दी। वह लोग ये दावा करते हैं कि फोटो लेते समय उनकी बेटी के पीछे कोई नहीं था। इस फोटो को लेकर काफी बहस भी हुआ था लेकिन फिर भी आज भी एक फोटो एक रहस्य बना हुआ है।

मिस्टीरियस एस्ट्रोनॉट पिक्चर

भारत के कुछ रहस्यमई तथ्य – Mysterious facts about INDIA

  • हंपी में भगवान विष्णु के अवतार विट्ठल जी का बहुत बड़ा मंदिर है। 56 खंभों वाला विशाल मंदिर पुरातन काल का एक बेहद ही रहस्यमई मंदिर है। मंदिर बहुत ही खूबसूरत है लेकिन इसे और खास बनाती है इसकी जादुई 56 खंभे जो हल्की सी चोट ( खंबे के ऊपर हलके से मारने पर) करने पर भी यहां से संगीत निकलती है इसीलिए इस खंभे को सारेगामापा पिलर्स भी कहा जाता है।

  • भारत के सबसे अमीर मंदिर श्री पद्मनाभ मंदिर केरल में स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर के 6 तहखाने है और 5 तहखाने के दरवाजे खुले जा चुके हैं ।  इन पांच देखानो में से  एक लाख करोड़ का खजाना निकाला गया है। कहा जाता है कि इसके छठे तहखाने में इतना खजाना है कि कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। लेकिन इससे खाने के दरवाजे को खोलने की हिम्मत आज तक किसी ने नहीं की है। कहां जाता है की इस तहखाने के दरवाजा खास मंत्रों से ही खुलेगा। कोई यदि जबरदस्ती दरवाजे को खोलने की कोशिश करता है तो उसकी रहस्यमई तरीके से दरवाजे के सामने मौत हो जाती है। इसके पीछे का रहस्य आज तक पता नहीं चल पाया।

  • भारत में रहने वाला एक व्यक्ति जिनका नाम प्रल्हाद जानी है जो बिना खाए आज तक जीवित है। उन्होंने 1940 में खाना खाया था और आज तक बिना खाए उनकी आयु 90 साल पहुंच चुकी है। इसी रहस्य को जानने के लिए उन्हें कई दिनों तक निगरानी में रखा गया था। फिर भी वह बिना कुछ खाई जीवित थे।

नए तथ्यों की अपडेट की जा रही है….

समापन

दोस्तों दुनिया बहुत बड़ी है और यहां ऐसे बहुत सारे रहस्य में तथ्य मौजूद है। आज की ये कुछ रहस्यमय तथ्य जानकर आपको हैरत हुई होगी। आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे दूसरे पोस्ट को भी जरूर विजिट करें और अपने परिवार और दोस्तों को शेयर करना ना भूले।

FAQs

रहस्यमई तथ्य क्या है

जो तथ्य की प्रमाणित सटीकता नहीं मिल पाती तथ्य को रहस्यमई कहा जाता है। हमारे दुनिया में ऐसे बहुत सारे घटना आए और कहानी मौजूद है जिसकी प्रमाणिक सटीकता आज तक पता नहीं चला । ऐसे ही कहानी और घटनाओं को रहस्यमय तथ्य में गीना जाता है

भारत के एक रहस्यमई तथ्य बताइए

भारत के ओड़ीसा राज्य में स्थित पुरी जगन्नाथ टेंपल बहुत सारी रहस्य से भरा हुआ है। कभी भी इस मंदिर की परछाई नहीं बनती। इस मंदिर के ऊपर से कभी भी कोई चिड़िया नहीं उड़ती।

पिरामिड का रहस्य बताइए

पिरामिड रहस्यों से भरा हुआ है । मिस्र में स्थित इस पिरामिड को कैसे उस समय बनाया गया था उसके पीछे का रहस्य आज तक किसी को पता नहीं चल पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *