हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है ? जरूर जाने इसके सात कारण

Havai jahaj ka rang safed kyon hota hai – क्या आप जानते है कि हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है अगर नही जानते हो तो आज की इस पोस्ट में हम आपको ये ही बताएंगे कि किसी हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है। Why Airoplanes Colour White in Hindi. Airoplanes White Colour Reason in Hindi.

आपने आकाश में उड़ते हुये या टी वी पर देखा होगा कि ज्यादातर  का रंग सफेद होता है। वास्तव में इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण होते है तथा वैज्ञानिक कारणों के साथ-साथ विमान कंपनियों के अपने आर्थिक कारण भी होते है।

इस पोस्ट में हम उन कारणों को जानने की कोशिश करेंगे जिनके कारण हवाई जहाज का रंग सफेद होता है।

हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है – Havai jahaj ka rang safed kyon hota hai

हवाई जहाज का रंग सफेद होने के कई कारण होते है इन कारणों को हम यहां पर एक एक करके विस्तार से जानेंगे।

1.सफेद रंग प्रकाश का सर्वश्रेष्ठ परावर्तक है

यह तो हम सभी जानते है कि सफेद रंग प्रकाश का सबसे अच्छा परावर्तक है। अतः जब प्रकाश की किरण सफेद रंग पर पड़ती है तो यह रंग अधिकतर किरणों को परावर्तित कर देता है

जिससे हवाई जहाज ज्यादा गर्म होने से बच जाता है और ऐसा होने से हवाई जहाज के अंदर बैठे लोग अधिक गर्मी से बच जाते है।

अधिक ऊंचाई पर उड़ने के कारण सूर्य की किरणें तेजी से हवाई जहाज पर पड़ती है लेकिन सफेद रंग होने के कारण अधिकतर किरणें परावर्तित हो जाती है जिससे अंदर बैठे यात्रियों को गर्मी से राहत मिल जाती है और अंदर का वातावरण कम गर्म रहता है।

2.सफेद रंग में दरारे आसानी से दिखाई देती है

जब हवाई जहाज का निरीक्षण किया जाता है तब अन्य रंग की तुलना में सफेद रंग में कोई दरार या डेंट आसानी से नजर आ जाता है। इसके अलावा सफेद रंग की सतह पर जंग और तेल रिसाव के धब्बे को आसानी से देख सकते है।

3.दुर्घटनाग्रस्त हवाई जहाज को ढूंढने में मदद मिलती है

अगर कोई हवाई जहाज किसी कारणवश दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो सफेद रंग की वजह से रात के समय में खोजने में भी आसानी होती है।

इसके अलावा अगर कोई हवाई जहाज समुद्र में भी डूब जाता है तो सफेद रंग के कारण उसे आसानी से ढूंढ सकते है क्योंकि सफेद रंग प्रकाश का सर्वश्रेष्ठ परावर्तक है।

4.सफेद पेंट करने में लागत कम आती है

आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी हवाई जहाज का रंग करने में बहुत ज्यादा लागत आती है और बहुत ज्यादा समय लगता है।

इस कारण से कोई भी विमान कंपनी अपना पैसा और समय बर्बाद नही करना चाहती है। इसलिए इन सब से बचने के लिए हवाई जहाज का रंग सफेद किया जाता है।

Havai jahaj ka rang safed kyon hota hai

5.दूसरे रंग के कारण विमान का वजन बढ़ जाना

हवाई जहाज का रंग कोई दूसरा करने पर हवाई जहाज का वजन सफेद रंग की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जिससे ईधन की खपत बढ़ जाएगी और इस कारण से विमान कंपनियों का खर्चा बढ़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *