हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है

हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है : जब हम केदारनाथ जाते है, तो रस्ते में हमें उत्तररखण्ड का पवित्र शहर हरिद्वार भी पड़ता है। कई लोगो का एक सवाल होता है, हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है? क्योकिं हरिद्वार से केदारनाथ जाना थोड़ा आसान हो जाता है। हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है? यह जानने से पहले हम थोड़ा केदारनाथ मंदिर के बारे में जाने लेते है। केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में स्तिथ हिन्दुओं का एक सबसे पवित्र धाम है, जो की उत्तराखंड के चार धाम में से एक है।

 

केदारनाथ मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। हर साल यहाँ पर लाखो की संख्या में देश विदेश से श्रद्धालुं आते है। केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में हिमालय की चोटियों के बिच समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर मंदाकनी नदी के किनारे पर स्तिथ है। केदारनाथ की यात्रा ज्यादातर लोग हरिद्वार और ऋषिकेश से शुरू करते है। आइये जानते है, हरिद्वार से केदारनाथ की दुरी कितने किलोमीटर है, और इससे जुड़ी और कई महत्वपूर्ण जानकारियां।

हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है? (Haridwar to Kedarnath Distance in Hindi)

हरिद्वार से केदारनाथ की दुरी करीब 241 किलोमीटर है। जब आप हरिद्वार से गौरीकुंड पहुंच जाते है, तो इसके बाद आपको केदारनाथ मंदिर तक जाने केलिए 16 किलोमीटर का ट्रेक करना होता है। हरिद्वार से गौरीकुंड तक आपको बस से पहुंचने में लगभग 7 से 8 घंटे का समय लगता है। केदारनाथ मंदिर तक जाने के लिए किसी भी तरह की अच्छी सड़को की सुविधा नहीं है, इसलिए आपको केदारनाथ मंदिर जाने के लिए पैदल यात्रा करनी पड़ती है। इसके अलावा जो लोग बुजुर्ग है, और चलने में असमर्थ है, उनके लिए यहाँ पर घोड़े, और खच्चर की सुविधा भी उलब्ध है।

गौरीकुंड से केदारनाथ की दूरी कितनी है?

 

गौरीकुंड से केदारनाथ की दुरी 16 किलोमीटर है, जो की पैदल यात्रा द्वारा तय की जाती है। हालाकिं 2013 में आयी बाढ़ आपदा के बाद यह दुरी 14 किलोमीटर ही रह गयी है।

केदारनाथ की दुरी कितनी है (Kedarnath Distance from Major Cities)

  • देहरादून से केदारनाथ की दुरी 257 किलोमीटर है।

  • हरिद्वार से केदानाथ की दुरी 241 किलोमीटर है।

  • ऋषिकेश से केदारनाथ की दुरी 221 किलोमीटर है।

  • मुंबई से केदारनाथ की दुरी 1729 किलोमीटर है।

  • गुडगाँव से केदारनाथ की दुरी 462 किलोमीटर है।

  • नॉएडा से केदारनाथ की दुरी 430 किलोमीटर है।

  • गाजियाबाद से केदारनाथ की दुरी 412 किलोमीटर है।

  • मुरादाबाद से केदारनाथ की दुरी 353 किलोमीटर है।

Note – यह लेख हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है? इसके बारे में था। जिसमे आपको हरिद्वार से केदारनाथ की दुरी के अलावा और भी कुछ मुख्य शहरो से केदारनाथ की दुरी के बारे में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *