विद्यार्थियों से जुड़ी 35+ मजेदार तथ्य

स्वागत है दोस्तों, आज हम जाने वाले हैं स्टूडेंट से जुड़ी कुछ मजेदार तथ्य के बारे में. या तथ्य जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि हम आपको स्टूडेंट से जुड़ी ऐसे मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे. एक स्टूडेंट के लिए यह तथ्य कारगर सिद्ध हो सकती है.

अक्सर बच्चे स्कूल जाने के लिए मन नहीं करते. उन्हें कोई टैक्स, कोई होमवर्क दिया जाए तो मान लो कोई बड़ी सी ग्रंथ लिखने को कह रहे हैं. इन सभी से चिढ़ जाते हैं. ऐसा क्यों होता है. तो हम आपको एजुकेशन और स्टूडेंट से जुड़े कुछ ऐसे  तथ्य बताने जा रहे हैं. दुनिया में ऐसे ऐसे स्कूल है, उन स्कूल की पढ़ाने के तरीके को जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

शिक्षा हमारे जीवन का एक हिस्सा है. हमें इस से भागना नहीं चाहिए. यदि हम एजुकेशन से मुंह मोड़ेगे तो अपने जीवन से मुंह मोड़ रहे हैं। शिक्षा केवल स्कूल से ही नहीं मिलती एक दुनिया की किसी भी कोने से मिल सकती है, बस आपको उसे ग्रहण करना होगा।

बहुत सारे लोगों पढ़ाई को एक बोरिंग चीज मानते हैं। लेकिन हम जितना सोचते हैं स्कूल की पढ़ाई इतनी बोरिंग नहीं होती, बस हम सोचते हैं कि स्कूल में वही किताबें और होमवर्क के अलावा कुछ नहीं है। लेकिन पढ़ाई के बिना हमारा विकास हो पाना संभव नहीं है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बताएंगे जो आपको पढ़ाई में मन लगाने के लिए मददगार साबित होगा।

  • आप सोचते हैं कि मुझे ही सबसे ज्यादा होमवर्क मिलता है लेकिन ऐसा नहीं। चीन में पढ़ने वाले बच्चों को दुनिया में सबसे ज्यादा होमवर्क मिलता है। वहां के एक टीनएजर हफ्तों में लगभग 14 घंटे होमवर्क करने में बिताते हैं।

  • फ्रांस में अगस्त से लेकर जून तक के बीच की पढ़ाई होती है और यहां 1 दिन में सबसे अधिक समय तक क्लास ली जाती है।

  • हॉलैंड देश में जब बच्चों को 4 साल हो जाती है, तब उस दिन से ही वह स्कूल जाना शुरू कर देता है। यानी कि उस देश की स्कूलों में हर दिन नए नए बच्चे आते ही रहते हैं। लेकिन हमारी स्कूलों में साल के एक निर्धारित समय होती है जिस दिन नए बच्चों की एडमिशन की जाती है।

  • चिली स्कूलों में सबसे ज्यादा गर्मियों की छुट्टी होती है। क्या छुट्टी मध्य दिसंबर से शुरू होकर मार्च महीने की शुरूआत तक रहती है। लगभग 3 महीने तक छात्रों को स्कूल से दूर रहना पड़ता है।

  • जापान के बच्चे अन्य देशों की तुलना में पूरी तरह रोल और रेगुलेशन फॉलो करते हैं। वहां के बच्चे काफी स्वतंत्र स्वभाव के होते हैं। और विद्यार्थी अपने क्लासरूम की सफाई खुद ही करते हैं।

  • फिनलैंड में जब बच्चों को 7 साल नहीं हो जाते तब तक स्कूल नहीं जाते।

  • क्या आपको पता है ब्राजील में स्कूल सुबह 7 बजे शुरू होकर दोपहर तक छुट्टी हो जाती है ऐसा क्यों होता है। ब्राजील में परिवार के साथ खाना खाने का एक रिवाज है। उनके कल्चर का एक अहम हिस्सा है इसलिए बच्चों को जल्दी छुट्टी दी जाती है कि वह अपने परिवार के साथ दोपहर का खाना खा सके।

  • ईरान के स्कूलों में लड़के और लड़कियों को अलग-अलग पढ़ाया जाता है। कॉलेज में पहुंचने के बाद ही लड़के और लड़कियां एक साथ पढ़ते हैं।

पढ़ाई से जुड़ी बेहतरीन तथ्य – Amazing Study facts in Hindi.

1. कोई भी इंसान हो या स्टूडेंट लगातार 20 मिनट तक अच्छे से पढ़ नहीं सकता. आप यदि पढ़ाई करते हैं तो हर 20 मिनट के बाद एक छोटी ब्रेक ले जिससे माइंड रिफ्रेश हो और पढ़ाई में अच्छे से फोकस कर सके.

2. एक मजेदार फैट है जो आपको पसंद आएगा. कहते हैं पढ़ते समय यदि आप चॉकलेट खाते हैं तो विषय को अच्छे से याद रखने में सहायक होती है।

3. कहते हैं पढ़ाई के दौरान आप जिस प्रकार की चिंगम चबाते हैं परीक्षा में भी उसी प्रकार के चिंगम चबाने से पढ़ा हुआ सारा चीज याद आ जाती है। पता नहीं ऐसा होता है कि नहीं मैंने तो कभी ट्राय नहीं किया भाई.. शायद आप करके देखो.

4. अक्षरों के अपेक्षा चित्र देखकर समझने में हमारे दिमाग को काफी मददगार साबित होती है. चित्र ही पढ़ाई में दिलचस्पी बनाए रखती है और बोरियत फिल् नहीं करवाती. चित्र के वजह से किसी भी विषय को पढ़ने और समझने में आसान होती है.

5. किसी भी विषय को रट्टा मारने के अलावा उसे समझते हैं तो हमारा दिमाग उसे अच्छे से ग्रहण कर पाता है. इसीलिए किसी भी विषय को पढ़ो और अच्छे से समझो, देखना आपको सारी चीजें याद रह जाएगी.

6. हमारा दिमाग हर समय एक जैसा नहीं चलता. किसी समय हमारा दिमाग तेजी से समझता है तो किसी किसी समय धीमी गति से समझता है. यह हर व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग होता है. कोई व्यक्ति सुबह पढ़कर अच्छे से समझ लेता है तो कोई व्यक्ति शाम को या रात को पढ़कर अच्छे से समझ पाता है. इसलिए आप अपने अनुभव के अनुसार एक निर्धारित समय तय कीजिए और पढ़ाई करें.

7. यदि आप नए विषय पढ़ रहे हैं।  उसे समझने में, याद रखने में दिक्कत हो रही है तो उस विषय को आप छोटे-छोटे भागों  में बांट दीजिए और पढ़ें। इससे दिमाग को अच्छे से समझने में और याद रखने में आसानी होती है।

8. एक वैज्ञानिक रिसर्च में पता चला है कि नीले रंग पढ़ाई के समय फोकस करने में मददगार साबित होती है इसीलिए पढ़ाई के दौरान या नोट्स बनाने के समय किसी भी वाक्य को हाईलाइट करना चाहते हैं तो आप नीले रंग का हाइलाइटर इस्तेमाल कर सकते हैं.

9. हमारा दिमाग कंप्यूटर की तरह होती है। एक समय एक विषय के बारे में ही पढ़े, जिस तरह कंप्यूटर में ज्यादा मल्टी टास्किंग की जाती है तो कंप्यूटर धीमी हो जाती है उसी तरह हमारे दिमाग भी ज्यादा विषय को एक साथ पढ़ने से धीरे-धीरे समझता है।

10. आप यदि एक ही जगह बैठकर पढ़ने के मुकाबले जगह बदल बदल कर पढ़ाई करने से दिमाग को समझने में बेहतर साबित होती है.

11. कॉलेज में पढ़ रहे 73% स्टूडेंट नींद की समस्या से जूझते है।

12. दुनिया की सबसे सुंदर लिखावट नेपाल की 18 वीं कक्षा की लड़की की मानी जाती है।

13. दोस्तों अब किसी विषय को जल्दी समझना चाहते हैं या पढ़ना चाहते हैं तो आप उस विषय के प्रारंभ और अंतिम पैराग्राफ को जरूर पढ़िए इससे आपको सारी विषय पढ़ने और समझने में मददगार साबित होती है.

14. दोस्तों आप किसी विषय को अच्छे से याद रखना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ उस विषय में ग्रुप डिस्कशन जरूर करें, और उन्हें समझाने की कोशिश करें इससे आपको उस विषय ज्यादा समय तक याद रहेगा।

Students amazing facts in Hindi

स्टूडेंट के लिए रोचक जानकारी – interesting facts in Hindi.

• जरूरत से ज्यादा तनाव आपके दिमाग को धीमी कर देता है. इसलिए टेंशन फ्री रहिए और जो भी काम करते हैं करते रहिए.

• यदि आप किसी चीज को समझ नहीं पा रहे हैं. और कोई समस्या का हल ढूंढ रहे हैं तो आप अपने दिमाग को ब्रेक कीजिए, कुछ पल सो जाइए जिससे आपका दिमाग रिलैक्स हो सके, ऐसा करने से आपके प्रॉब्लम का हल ढूंढने में आसानी होती है.

• दुनिया में 92% लोग हंस देते हैं जब वह सामने वाले की बात समझ नहीं पाते.

• सुबह-सुबह आप एक चाय की चुस्की के बजाय ठंडे पानी पीजिए , जिससे आपकी नींद जल्दी खुले.

• फेसबुक, इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग के पास कोई कॉलेज डिग्री नहीं है. फिर भी सफलता कदम चूम रही है।

• चिट्ठियां कभी नहीं सोती वह हमेशा काम करती रहती है.

• धरती के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण कोई भी पर्वत 15,000 मीटर से अधिक ऊंचा होना संभव नहीं हो पाता.

• कुछ ऐसे कीड़े हैं जो भोजन ना मिलने पर खुद को खा जाते हैं.

• यदि आप 11 दिन से अधिक जागते हैं. सब आपके मरने की संभावना पड़ जाती है. और एक बात आप 11 दिन से अधिक जाग नहीं सकते.

• आपको कभी याद नहीं रहता कि आपकी देखे हुए सपने की शुरुआत कहां से हुई थी.

• Morning के समय हम Evening के मुकाबले 1 इंच ज्यादा लंबे होते हैं. इसका कारण है, दिन के समय हमारी रीढ़ की हड्डी खड़े होने के कारण 1 इंच बैठ जाती है और रात के समय रिलैक्स होकर एक इंच खुल जाती है.

अंतिम कुछ शब्द

एक ही दोस्तों स्टूडेंट से जुड़ी कुछ मजेदार तथ्य. आशा करता हूं कि यह सारे तथ्य आपको पसंद आया होगा. ऐसे ही और तथ्यों के बारे में जानने के लिए हमारे दूसरे पोस्ट को भी आप पढ़ सकते हैं. हमारे साथ जुड़े रहिए हम आपके लिए ऐसे ही मजेदार तथ्य आगे लाते रहेंगे

FAQs

लिखावट से जुड़ी मनोवैज्ञानिक तथ्य

कहा जाता है की जो व्यक्ति की लिखावट बेकार होती है। वह बहुत ज्यादा बुद्धिमान और रचनात्मक व्यक्ति होता है।

पढ़ाई याद क्यों नहीं रहती

दोस्तों हम कुछ भी चीज पढ़ने से ज्यादातर याद नहीं रहता इसके पीछे का कारण है हम उस चीज को समझ नहीं पाते.

किसी भी विषय को अच्छे से याद रखने के लिए हमें उसके बारे में समझना होगा अब जो भी पढ़ते हैं उसे अच्छे से समझ लेंगे तो हमें जरूर वह एक चीज़ याद है जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *