मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों मोबाइल का इस्तेमाल तो हम सब करते हैं, पर क्या आप जानते हैं, कि मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका क्या है! कि मोबाइल कमाई का एक बेहतरीन ज़रिया भी बन सकता है! जी हां! दोस्तों, हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए गेम खेलकर, ऑनलाइन सर्वे में हिस्सा लेकर, रेफरेंस देकर, लेखन कार्य करके या फिर तरह-तरह के दूसरे बहुत सारे ‘टास्क’ पूरे करके अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

 

आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पैसा कमवाने वाले बहुत सारे मोबाइल ऐप भी मार्केट में आ गये हैं। जिस पर कमाई करने के लिए आपको बस एक अदद मोबाइल की जरूरत होती है। स्वागबक्स, कैश पाइरेट, चैंपकैश, पॉकेट मनी, रोज़ धन जैसे तमाम मोबाइल एप्लीकेशन्स ऐसे ही हैं,

जिनसे आप रोजाना बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। तो आइये थोड़ा विस्तार से बात करते हैं कि मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका क्या है! हम यहां एक-एक कर जानेंगे उन दस सबसे ‘सॉलिड’ तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से हम घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं–

1. बिना इन्वेस्टमेंट किये मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका 

दोस्तों, अगर आप बिना कोई निवेश किये फ्री में मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका खोज रहे हैं, तो इसके लिये तमाम मोबाइल एप्लीकेशन्स उपलब्ध हैं। जहां आप कोई गेम खेलकर, या ऑनलाइन सर्वे में हिस्सा लेकर, या फिर ऐसी ही कुछ दूसरी गतिविधियों में शामिल होकर आमदनी कर सकते हैं।

 

मोबाइल में पैसे कमाने के लिये आपको सबसे पहले ऐसे ‘मोबाइल एप्स’ को डाउनलोड करने की जरूरत है। आजकल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध मीशो, स्वागबक, विंज़ो, कैशपाइरेट, चैंपकैश, पॉकेटमनी, रोजधन जैसे तमाम सारे ऐसे ‘एप्प’ हैं जिनकी सहायता से हम मोबाइल द्वारा बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

2. ब्लॉग लिखकर मोबाइल से पैसे कमायें 

Blog Writing

दोस्तों, अगर आपको किसी भी विषय का विशेष ज्ञान है, तो आप उस पर ब्लॉग लिखना शुरू करके बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। यह मोबाइल में पैसे कमाने का सबसे उम्दा तरीका कहा जाता है। बस इसके लिये आपको ब्लॉगिंग से संबंधित कुछ बारीकियां समझनी होंगी। जिसके बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।

दोस्तों अगर आपको लिखने का शौक है, तो ब्लॉग-लेखन आपके लिये एक ‘बेस्ट करियर ऑप्शन’ साबित हो सकता है। जब ब्लॉग पर आपके लिखे आर्टिकल्स को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ती है, तो आपको ‘एड’ यानी विज्ञापन मिलने लगते हैं। और इस तरह ब्लॉग-लेखन के जरिए आप अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि शुरू में आपको फ्री में ब्लॉग लिखने का काम करना पड़ सकता है। ब्लॉग पर पाठकों की संख्या यानी ‘ट्रैफिक’ बढ़ने पर आप ‘वर्डप्रेस’ पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। जहां आपको वर्डप्रेस, थीम और अपना ‘डॉमेन नेम’ पाने के लिये शुल्क अदा करना होगा।

 

कुल मिलाकर ‘ब्लॉग-राइटिंग’ मोबाइल में पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है, बस आपको इससे जुड़े सकारात्मक व नकारात्मक दोनों पहलुओं को लेकर सदैव सचेत रहना होगा। ब्लॉग लेखन के साथ जुड़े कुछ फायदे और नुकसान इस तरह हैं –

ब्लॉग लिखने के फायदे

ब्लॉग लेखन का काम शुरू करने में आपको किसी तरह का पूंजी-निवेश नहीं करना पड़ता, इसके लिए बस एक स्मार्टफोन और इंटरनेट होना काफी है। ‘ब्लॉग-राइटिंग’ का काम करके आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं।

ब्लॉग लेखन में पैसे के साथ ही आपके लेखों से आपकी साख भी बढ़ती है। ब्लॉग-लेखन करते हुए आप सीधे विज्ञापनों से कमाने के अतिरिक्त गूगल एडसेंस से जुड़कर, स्पॉन्सर्ड रिव्यू करके, बैकलिंक सेलिंग या एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

ब्लॉग लिखते समय ध्यान में रखने वाली बातें –

ब्लॉग लिखकर मोबाइल में पैसे कमाना शुरू करने से पहले हमें जानना चाहिए कि इस क्षेत्र में उन्हीं लोगों को बड़ी सफलता की उम्मीद करनी चाहिये जिनकी लिखने में एक नैसर्गिक रुचि हो। इसके साथ ही कुछ अहम तकनीकी जानकारियां भी सफलतापूर्वक ब्लॉग-लेखन का काम करने के लिये आवश्यक हैं।

3. डोमेन नाम की खरीदफरोख्त के ज़रिये मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका 

Domain Name Kya Hai in Hindi

 

 खरीद-बिक्री वाले काम में आपको कुछ ‘डोमेन’ शुरू-शुरू में एडवांस के तौर पर खरीदने होंगे। जिनकी कीमत समय के साथ बहुत बढ़ सकती है, और इस तरह डोमेन नेम से आपकी अच्छी आय हो जाती है। हालांकि इस काम में आपको कुछ तकनीकी बारीकियां भी समझनी होंगी, ताकि आपका डोमेन ऊंची दर पर बिके।

डोमेन नेम खरीदने के लिये आप गोडैडी, बिगरॉक, नेमचीप आदि कुछ साइट्स पर विज़िट कर सकते हैं। खरीदे गए ‘डोमेन नेम’ को आप कुछ साल बाद अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोगों को लोकप्रिय और ‘एक्सपायर्ड’ डोमेन नेम की जरूरत होती है। गोडैडी (GoDaddy) इत्यादि ‘एप्स’ का उपयोग आप पहले से खरीदे गए डोमेन नेम को बेचने में भी कर सकते हैं।

4. शॉर्ट वीडियोज़ या डॉक्यूमेंट्री बनाकर मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका  

Videography

दोस्तों, मोबाइल फोन आपके हाथ में मौजूद एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से आप अपने भीतर छिपी प्रतिभा और सृजनशीलता को नये आयाम दे सकते हैं। किसी लोकप्रिय विषय पर कोई डॉक्यूमेंटरी फिल्म या और भी छोटे-छोटे ‘शॉर्ट-वीडियोज़’ बनाना ऐसा ही काम है। जो घर बैठे मोबाइल में पैसे कमाने का एक बेहतर विकल्प है।

दोस्तों आप चायनीज़ एप ‘टिक-टॉक’ के लोकप्रियता से तो वाकिफ़ ही होंगे, जिस पर आने वाले ‘शॉर्ट-वीडियोज़’ कभी देश भर में धूम मचाते थे। हालांकि यह एप अब भारत में ‘बैन्ड’ है, पर इसी तरह के तमाम ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनके ज़रिये आप अपने शॉर्ट-विडियोज़ अपलोड करके अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल में पैसे कमाने वाले इन एप्स में – जोश, मोज, ज़िली आदि प्रमुख हैं। इनके साथ ही आप यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम या फेसबुक जैसी सोशल-मीडिया साइट्स पर भी अपने शॉर्ट-विडियोज़ प्रसारित कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बता दें कि मोबाइल में पैसे कमाने के इन तरीकों में आपके ‘इनकम की कोई लिमिट नहीं होती।

आप इससे लाखों रुपए भी कमा सकते हैं, और इसे अपना ‘फुल-टाइम कॅरियर’ भी बना सकते हैं। इसमें पैसे के साथ ही आप नाम भी कमाते हैं। कहने की जरूरत नहीं कि आज कुछ सफल ‘यू-ट्यूबर्स’ दुनिया में कुछ वैसे ही लोकप्रिय हो रहे हैं, जैसे कभी ‘फिल्म-स्टार्स’ हुआ करते थे।

5. कंटेंट राइटिंग करके मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

 

 यानी सामग्री-लेखन एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप घर बैठे मोबाइल में पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिये आपको तरह-तरह के विषयों और जरूरतों पर लिखने की कला आनी चाहिए। क्योंकि कंटेंट लेखन के काम में आपको किसी भी तरह के विषय पर लिखने को बोला जा सकता है, इसमें एकेडमिक राइटिंग, न्यूज़-स्टोरी, फीचर्स या यू-ट्यूब स्क्रिप्ट या फिर किसी ‘एड-पोस्ट’ की लाइनें लिखना सबकुछ शामिल है।

वस्तुत: जो कुछ भी हम कहीं पर भी लिखा हुआ देखते हैं, वह किसी न किसी ‘राइटर’ का ही काम होता है। फिर वो बाज़ार के तमाम प्रोडक्ट्स के ‘रैपर’ पर उनके बारे में छपी हुई जानकारी हो, कि किसी गूगल सर्च के नतीजे में मिलने वाली जानकारी, या कि फिल्मों और विज्ञापनों में बोले जाने वाले डॉयलॉग्स, ये सब पहले किसी ‘राइटर’ द्वारा लिखकर तैयार किये जाते हैं।

कंटेंट लेखन का काम मोबाइल में पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है। अगर आपको लिखने का जरा भी शौक़ है, तो इस क्षेत्र में आप फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिंग, घोस्ट-राइटिंग, न्यूज़-स्टोरी राइटिंग जैसी तमाम विधाओं में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की सुविधा के साथ बस एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन  चाहिए होता है। कंटेंट लेखन के ज़रिये होने वाली कमाई की भी कोई लिमिट नहीं होती।

6. सर्वे में हिस्सा लेकर मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका 

Survey Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आजकल बहुत सारे ‘मोबाइल-एप्स’ ऐसे आ गये हैं जिन पर चल रहे किसी ऑनलाइन सर्वे में हिस्सा लेकर आप अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये सर्वे कोई ‘क्विज-कंपिटीशन’ नहीं होते और इनमें बेहद आसान सवाल पूछे जाते हैं, जो अक्सर आपसे ही संबंधित होते हैं।

दरअसल इस तरह के ऑनलाइन सर्वेक्षणों को ज्यादातर बड़ी कंपनियां, विभिन्न देशों की सरकारें या कोई बड़ा ऑर्गनाइज़ेशन ‘पब्लिक-इंट्रैस्ट’ और वर्तमान ‘ट्रैंड्स’ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिये संचालित करता है। ऐसे सर्वेक्षणों के द्वारा उन्हें अपने या अपने संगठन के संबंध में एक ‘क्रेडिबल’ यानी विश्वसनीय ‘पब्लिक-फीडबैक’ प्राप्त होता है।

ऑनलाइन सर्वे में शामिल होकर पैसा कमवाने वाले कुछ मोबाइल एप्लीकेशन्स हैं –  स्वैगबक, सर्वे जंकी, सर्वे मंकी, टोल्यूना, ओपिनियन आउटपोस्ट, गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स, वाई-सेंस इत्यादि। इन एप्स पर सर्वे द्वारा मोबाइल से पैसे कमाने के लिये आपको विज्ञापन देखना होता है, किसी ‘इश्यू’ पर अपनी राय देनी होती है, किसी विषय पर रिव्यू भी दे सकते हैं या फिर सीधे-सीधे कुछ आसान से सवालों के ज़वाब देने होते हैं। इन मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर लोगों को ‘रिफर’ करके भी आप बढ़िया पैसे कमाते हैं।

7. शेयर बाजार में निवेश करके मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका  

Share Market

 

दोस्तों हम जानते हैं कि शेयर-मार्केट में निवेश पैसे कमाने का एक कारगर तरीका है। और अब आप यह काम अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिये तमाम सारे ‘मोबाइल एप्स’ मौजूद हैं, जिनकी मदद से हम शेयर-बाजार में निवेश कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। ‘मास्टर ट्रस्ट’ ऐसा ही एक मोबाइल एप्लीकेशन है,

जहां शेयर बाजार में सक्रिय होने के साथ ही आप लोगों का डी-मैट खाता खोलकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। ऐसे एप्स के जरिए आप शेयर-मार्केट के इक्विटी, म्यूचुअल फंड्स आदि विकल्पों में आसानी से निवेश कर सकते हैं, और बदले में अच्छा ‘रिटर्न’ पा सकते हैं। यहां भी आप दूसरों को साइट ‘रेफर’ करके पैसे कमाते हैं।

  •  
  •  

8. पीपीडी वेबसाइट्स द्वारा मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका

पीपीडी वेबसाइट्स पर मोबाइल से पैसे कमाने के लिये आपको कोई फाइल, फोटो, वीडियो या किसी दस्तावेज को उस पीपीडी साइट पर अपलोड करना होता है। जब आप पीपीडी साइट पर अपनी फाइल को अपलोड कर देते हैं तो आपको एक ‘डाउनलोड-लिंक’ मिलता है, जिसे आपको अपने दोस्तों और परिचितों के साथ साझा करना होता है। आपको बता दें कि पीपीडी वेबसाइट्स पर आप किसी भी ‘फॉर्मेट’ की फाइल अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपके द्वारा ‘रेफर’ किया गया कोई व्यक्ति जब साइट पर क्लिक करता है, तो उसे सबसे पहले कोई ‘एड’ यानी विज्ञापन दिखता है, और इसके एवज में आपको पैसा मिलता है। और इस तरह विज्ञापन के प्रचार-प्रसार में किये गये आपके इस योगदान के बदले पीपीडी वेबसाइट्स पर आपको बढ़िया इनकम हो जाती है।

दोस्तों, पीपीडी वेबसाइट्स से पैसे कमाना शुरू करने से पहले हमें कुछ बातों पर गौर कर लेना चाहिये। क्योंकि आपको मार्केट में बहुत सारी फेक वेबसाइट भी मिल सकती है, जिनसे आपको बचे रहना होगा। कुछ महत्वपूर्ण व लोकप्रिय पीपीडी वेबसाइट्स के नाम हैं – यूज़र क्लाउड, शेयरकैश, इंडीशेयर, डेली अपलोड्स, डीएल अपलोड्स इत्यादि।

9. गूगल से मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका 

Google Se Paise Kaise Kamaye

 आज सबसे लोकप्रिय ‘सर्च इंजन’ है; पर क्या आप जानते हैं कि गूगल से अच्छी-खासी कमाई भी हो सकती है। गूगल के ज़रिये मोबाइल में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। ब्लॉगिंग, यू-ट्यूब चैनल चलाना, गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स के अलावा आप गूगल ‘टास्कमेट’ के द्वारा काम करके गूगल की मदद से अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। गूगल से आप बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है। गूगल से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए, यह लेख जरूर देखने :

10. ‘लिंक शॉर्टनरद्वारा मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका 

लिंक शॉर्टनर अथवा यूआरएल शॉर्टनर (link shortner or URL shortner) के ज़रिये भी मोबाइल में अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं। वास्तव में लिंक शॉर्टनर या यूआरएल शॉर्टनर एक तरह की वेबसाइट होती है जहां पर हम किसी यूआरएल को संक्षिप्त यानी छोटा कर सकते हैं।

इसके बाद हमें एक लिंक मिलता है, जिसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ साझा करना होता है। आपके द्वारा शेयर किये गये उस ‘लिंक’ पर आपके कोई परिजन या मित्र जितनी बार क्लिक करते हैं, उतनी बार आपके पैसे बनते हैं।

अगर आप भी ‘लिंक-शॉर्टनर’ के ज़रिये आमदनी करना चाहते हैं, तो इसके लिये कुछ काम की वेबसाइट्स के नाम इस तरह हैं –

  1. Zalgl

  2. Adfily

  3. Shorte Ist

  4. Ouo lio

  5. Shrinkme lio

  6. Shortzon Icom.

इन वेबसाइटों पर विज़िट कर आप लिंक शॉर्टनर द्वारा मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका आसानी से खोज सकते हैं।

 

निष्कर्ष 

यह लेख मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका? इसके बारे में था। जिसमे हमने आपको एक-एक कर मोबाइल में पैसे कमाने के कई सारे बेहतरीन विकल्पों पर विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा भी मोबाइल में पैसे कमाने के और बहुत सारे ‘ऑप्शंस’ मौजूद हैं। अगर आप उनके बारे में भी जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग पर

जिन्हे पढ़ने के बाद आपको एक Idea जरूर मिल जाएगा, की आप किस तरह से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने सभी ऐसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, जो ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *