ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? ब्लॉगिंग के जरिए हर महीने कमा सकते हैं इतने सारे रूपए

पैसे कमाने की बात चल ही रही है तो मैं आपको एक गजब का पैसे कमाने का साधन बताने जा रहा हूँ जहाँ से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। पैसे कमाने का मजेदार साधन है वह है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? आप लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं, तो जानते हैं की ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

बहुत सारे महिलाएं और युवा ऐसे होंगे जो ऑनलाइन पैसे कमाने की सोर्स को ढूंढा करते हैं ऐसे में उन्हें कई तरह की साधन तो उपलब्ध होतें हैं लेकिन किसी भी प्रकार की मार्गदर्शन के बिना वे इसे शुरू नहीं कर पाते हैं।ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप अगर क्रिएटिव हैं और आपको नए नएं आईडिया पर काम करने में अच्छा लगता है या लोगों की परेशानियों को हल करने में मजा आता है तो ब्लॉगर बन कर लाखों रुपयें कमा सकते हैं,

आइये जानते हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको सटीक व् सही जानकारी प्राप्त हो सके. तो आये बैटन को ज्यादा न घुमाते हुए यह जानने की प्रयास करेंगे की ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं? Blogging se paise kaise kamayen?

 

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

 

ब्लॉगिंग क्या है?

जानते हैं की ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? ब्लॉगिंग एक लोगों के बीच जानकारी या अपनी बात को आर्टिकल के रूप में पहुँचाने का एक जरिया है। इसके लिए करना यह है की आर्टिकल लिखकर google पर अपलोड करना होता है जो SEO Friendly होनी चाहिए जिससे google में आपके आर्टिकल लोगों को आसानी से मिल जाए। उम्मीद है की ब्लॉगिंग क्या है ? आप समझ गएँ होंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

आपमें से कई ऐसे भी होंगे जो ब्लॉगिंग क्या है इसे जानते भी होंगे और कितने ऐसे भी होंगे जो इसे नहीं जानते होंगे तो चिंता ना करें आगे इसकी भी जानकारी आपको दिया जायेगा,ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए आपको WordPress या पर आर्टिकल लिखने होते हैं जिसपर आप अपनी जानकारी लिखकर लोगों तक google के माध्यम से पहुंचा सकते हैं,

जिसे पढ़ने के लिए आए ऑनलाइन लोगों का संख्या view में गिना जाता है जिसके अनुसार आपको पैसे मिलते हैं, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कई रास्ते हैं जिसे अपनाकर आप पैसे कमा सकते हैं. मूलतः ब्लॉगिंग में AdSense, Affiliate, Sponsored post के जरिए पैसे कमाया जा सकता है। आइए निम्न की जानकारी विस्तार से प्राप्त करते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका

1. AdSense

ब्लॉगिंग से पैसे कमानें के लिए AdSense काफी लोकप्रिय है इसके माध्यम से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं AdSense के जरीय महीने का लाखों रूपए ऑनलाइन घर बैठे कमा सकते हैं, बस करना यह होता है की AdSense को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से लिंक करना है उसके बाद आपके ब्लॉग पर Ads दिखने शुरू हो जाएंगे, आपके ब्लॉग का view के अनुसार तथा CTR के मुताबिक AdSense आपको पैसे प्रदान करती है यानि की ज्यादा view मतलब ज्यादा पैसा तो आप ब्लॉग बना कर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लेन की प्रयास करें।

2. Affiliate Marketing

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सबसे ज्यादा पैसा देनेवाला माध्यम इसे ही माना जाता है जो की सत्य भी हैं। इसके माध्यम से आप महीने के लाखों क्या असीमित पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपके ब्लॉग पर असीमित ट्रैफिक की भी आवश्यकता हो सकता है, एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी दुसरे ब्रांड के प्रोडक्ट को लोगों के सामने ले जाकर रखते हैं.

आसान भाषा में समझें तो एफिलिएट मतलब प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना बस अंतर यह है की यहाँ प्रचार करने की पैसे नहीं दी जाती हैं बल्कि आपके द्वारा बीके हुए समाना की MRP में से कुछ पैसे आपको कमीशन के रूप में दिया जाता है जो का[फाई अच्छा मात्रा में होता है। तो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से एफिलिएट भी कर सकते हैं उसके बदलें में अच्छी खासी मुनाफा कमा सकते हैं।

3.Sponsored Post (Sponsorship)

sponsored का मतलब होता है किसी भी ब्रांड या सर्विस का मार्केटिंग करना और इस मार्केटिंग के बदलें में फिक्स राशि आपको प्रदान किया जाता है। बस इसके लिए आपको कंपनी ही संपर्क करते हैं और उनके प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करना होता है. जिसके बदले मुंह मांगे या आपके ब्लॉग के लोकप्रियता के अनुसार पैसा मिलता है।

4. Content Writer

अगर आप खुद से ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं तो आप किसी दुसरे ब्लॉगर का कंटेंट लिखने का भी काम कर सकते है जिसके बदले में आपके काम के अनुसार पैसे दिए जाते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन या सोशल मीडिया के माध्यम से आप ब्लॉगर या ऐसे बन्दे की तलाश कर सकते हैं जिसे कॉन्टेंट राइटर की आवश्यकता हो उससे बात कर के आप अपनी काम शुरू कर सकते हैं।

5. Backlink

बहुत से इअसे नए साईट होते हैं जिन्हें रैंक करने के लिए कोई अच्छी backlink की जरूरत होती है तो आप चाहें तो ऐसे ब्लॉग या साईट को backlink दें सकते है बदले में आप उनसे चार्ज भी कर सकते हैं, ब्लॉगिंग में backlink के जरीय भी पैसे कमाया जा सकता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? इसके लिए आपको ज्यादा किसी भी प्रकार की परेशान होने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने ब्लॉग को फेमश करने की आवश्यकता है जहाँ ढेरों ट्रैफिक आते हों ऐसे ब्लॉग को लोग आसानी से संपर्क करते हैं और अपनी सर्विसेज लेने या देने की ऑफर रखते हैं।

कुल मिलाकर बात किया जाये तो ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जहाँ सिर्फ आपको मेहनत करने की आवश्यकता है और अगर आप सही से मेहनत करते हैं तो एक दिन इसमें जरूर सफल हो सकते हैं. उसके बाद आप भी ब्लॉगिंग के माध्यम से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आशा है की आप समझ चुकें होंगे की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *