पढ़ाई में तेज बनने का सबसे बेहतरीन 15 तरीका

पढ़ाई में तेज बनने का असान तरीका- पढ़ाई में तेज कैसे बने? Padhai kaise karen Tips  

जैसा की आप जानते हैं की पढ़ाई जीवन का एक मुख्य हिस्सा है, फिर भी हम में से बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जो पढ़ाई में बहुत पीछे रह जाते है, और ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, इस आर्टिकल में जानेंगे पढ़ाई करने के तरीके 

 हैं पढ़ाई करने के तरीका -Padhai karne ke tarika

सबसे पहले बात पढ़ने की हो तो पढ़ाई कैसे करें-Padhai kaise kare, पढ़ाई करने के लिए एक जगह सुनिश्चित कर ले और इसे समय समय पर बदलते रहे ताकी आपको ये ना लगे की हम रोज-रोज एक ही चीज को दोहरा रहे हैं .और आस-पास कोई शोर ना हो जिससे की पढ़ाई करने में कोई बाधा उत्पन्न हो. क्योंकि आप जो भी पढ़े बिलकुल ध्यान से पढ़े जिससे कि आप पढ़ने में तेज बने,

 

 

 पढ़ाई के लिये एक समय का चुनाव क्यों है जरूरी  

सबसे अहम और जरूरी बात ये है की पढ़ने के लिये एक सही और तय समय बहुत जरूरी है , आप एक समय का चुनाव करें जिस समय आप ध्यान से पढ़ सके.
कितने की मन में सवाल ये होगा की पढ़ने के लिए रूटीन कैसे बनाए (How make a routine for study in hindi). तो इसका सरल सा जबाव ये है की आप पढ़ने के लिए अपनी विषय के अनुसार समय कि खुद चुनाव कर सकते हैं, आपको जब समय मिले उस वक्त पढ़े .और हर विषय पर बराबर ध्यान दे जिससे की हर विषय पर पकड़ अच्छी हो जाये. और आप भी पढ़ने में तेज बने. हर सुबह जरूर पढ़ाई करें, क्योंकि सुबह में वातावरण भी शांत होता है .
रोज कम से कम 2 से 3 घंटे समय जरूर दे .अगर आपके पास समय नहीं है तो अगर वक्त है तो उनका इस्तेमाल करना सीखिए और 10th या कोई भी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो रोजाना 5 से 6 घंटे जरूर पढ़े .  
अपने पढ़ाई को नियमित रखे क्योंकि एक दिन अच्छे से पढ़ लेने से कोई सफल नहीं होते, सफल होने के लिये अपनी पढ़ाई को जारी रखे, और धीरे धीरे इसकी आदत बन जाएगी और आप खुद ही समय से पढ़ने लगेंगे। और आनेवाले वक्त में आपका पढ़ाई करने की क्षमता बढ़ती ही जायगी।

1. खुद को पहचाने

हम में से अधिकतर छात्र यही करते हैं की उन्हे यह पता ही नही होता है की उनकी रूचि क्या है? वे कैसे पढ़ाई में तेज बन सकते है? जो की यह भविष्य को लेकर अच्छी नही है इन सब से बचने के लिए सबसे पहले खुद को पहचानना होगा ताकी पढ़ाई के दौरान भी खुद को उसी रास्ते के ऊपर अग्रसर कर सकें। अन्यथा इसका परिणाम तो आप समझ ही रहे होंगे।

वैसे भी एक विद्यार्थी को अपने पसंदीदा विषयों को पढ़ना चाहिए जिनसे उन्हें मन लगा रहे और ऐसा ना हो की एक समय में यह अनुभव हो की वे तो जबरदस्ती ही पढ़ाई कर रहे थे। उन्हे अन्दर से तो कुछ और विषय की पढ़ाई करने का मन था अगर आपके साथ भी ऐसा समस्या है तो आप जहाँ हैं वहीं रूक जाए और थोड़ी देर सोच लें की आपके द्वारा चुने गए रास्ते आपको सफलता की राहों पर लेकर जा रही है अगर हाँ तो बेझिझक इसे लेकर आगे पढ़ सकते हैं। अन्यथा आप अपनी पसंद के विषयों के साथ पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

2. समय सारणी का पालन करें

आपने अक्सर देखा होगा की हर सफल व्यक्ति का एक दिनचर्या होती है। जिन्हे पालन करते हुए अपने समय और कार्यों को व्यवस्थित रखते हैं। वैसे ही आप अपने पढ़ाई को समय सारणी के द्वारा सुव्यवस्थित बना सकते हैं बस देरी है एक समय सारणी को बनाना और इसे पूरी ईमानदारी पुर्वक पालन करना,

अगर आप पढ़ाई में कमजोर हैं और चाहते हैं की पढ़ाई में तेज बनना तो समय सारणी बनाते वक्त यह ध्यान रखें की सभी विषयों को बराबर समय दे फिर भी आपको किसी विषय को पढ़ाई ज्यादा समय है तो उसे ज्यादा समय दे सकते हैं क्योंकि पढ़ाई करने का कोई वक्त नही होता है जितनी मर्जी हो उतनी पढ़ाई करें।

अगर आप किसी एक या इससे अधिक विषयों में कमजोर हैं तो पढ़ते वक्त उस विषय पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है जिससे सभी विषयों में पकड़ मजबुत और तेज बन सकें।

 

3. सुबह के समय पढ़ाई करें

खासकर वैसे विद्यार्थी जो पढ़ने के लिए समय कमजोर है और पढ़ाई में तेज बनने के लिए सुबह के समय पढ़ाई जरूर करें क्योंकि सुबह के समय वातावरण सकारात्मक होते हैं साथ में अच्छी नींद के बाद हमारा दिमाग भी बेहतर तरिके से काम करती है। जिसके कारण पढ़ी हुई चीजें आसानी से याद या समझ आती है।

अपने पढ़ाई को और भी बेहतर बनाने के लिए सुबह में पढ़ाई जरूर करें जिससे आपको पढ़ने के लिए अतिरिक्त समय मिल सके। जिससे पढ़ाई में तेज बन सकें।

4. कम से कम 4 घंटे रोज पढ़ें

पढ़ाई में तेज बनने के लिए पढ़ाई में वक्त देनी जरूरी है इसिलिए कम से कम 4 घंटे खुद से पढ़ाई जरूर करें, जो की पढ़ाने के लिए बेहतर और उपयुक्त समय माना जाता है। समय सारणी भी ऐसा ही तैयार करें जिसके अनुसार हर विषय को सप्ताह के 6 दिनों के भीतर जरूर पढ़ा जाए और बाकी एक दिन पढ़े हुए विषयों को पुन: अभ्यास के लिए रख सकते हैं।

5. नियमित स्कूल जाएं

कई बच्चे इस वजह से भी पढ़ाई में कमजोर रह जातें हैं क्योंकि वे नियमित स्कूल या कोचिंग नही जा पाते हैं जो की एक गलत आदत या रवैया है। इस तरह से पढ़ाई में पिछड सकतें हैं क्योंकि उनका शिक्षक के द्वारा समझाए गए हल को द्वारा समझने का मौका नही मिल पाता है जिस वजह से क्लास की सारे सहपाठी परीक्षा में ऐसे विद्यार्थी से पढ़ाई में आगे निकल जाते हैं। ऐसे परिस्तिथियों से बचने के लिए रोजाना या नियमित स्कूल जरूर जाएं जिससे आपका एक भी विषय की हल ना छुटे और आप भी ससमय खुद को अधतन रख सकें।

6. घर पर जरूर पढ़े

अगर पढ़ाई में तेज बनना है तो घर पर जरूर पढ़ें जिससे आप अपने समझ के अनुसार सभी विषयों की तैयारी कर सकें घर पर पढ़ाई करने के लिए समय सारणी तैयार रखें और रोजाना इसे पालन करते हुए पढ़ाई करें।

7. नोट्स बनाए

एक विद्यार्थी को पढ़ाई में तेज बनने के लिए नोट्स बनाना बेहद ही आवश्यक है ताकी वे नियमित किए हुए पढ़ाई का पुर्ण रूप से एक विवरण तैयार कर सकें जिससे आगे या परीक्षा के समय में इसकी मदद लें सकें खासकर उस वक्त इसे पुर्वालोकन करने से पिछ्ले पढ़े हुए या शिक्षक के द्वारा बताए गए हल को पुनः एक बार देख कर समझ सकते हैं।

8. शिक्षक से सवाल पूछें 

कई ऐसे बच्चे होते हैं जो पढ़ाई के दौरान डर या शर्मिंदगी के कारण क्लास या स्कूल में अपने शिक्षक से सीधे सवाल नही पूछ सकते हैं जो की एक विद्यार्थी होने के नाते यह आदत ठीक नही मानी जाएगी। ऐसे में सही मायने में पढ़ने वाले विद्यार्थी उसे ही माना जाता है जो अपनी बात को निष्पक्ष रूप से शिक्षक के सामने रखता हो और वे अपने सवाल के हल जानने के लिए उत्सुक रहता हो तभी तो वह किताबी ज्ञान को सही से हासिल कर पाएंगे और वे हर सवालों को आसानी से जवाब दे पाएंगे। आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें अगर पढ़ाई में तेज बननी है तो आपको शिक्षक से सवाल पूछना ही चाहिए या किसी भी तरह की समस्या को उनके द्वारा समझा जा सकता है।

9. विषयों को समझें 

पढ़ाई में तेज बनने के लिए सिर्फ पढ़ना ही जरूरी नहीं जा इसके लिए कहीं ज्यादा जरूरी है विषयों को सही से समझना ताकी कभी भी मौखिक या किताबी भाषा में किसी भी सवाल का जवाब दिया जा सके। कभी भी सिर्फ रटने की फिराक में ना रहे ऐसा करने से आपको पढ़ी हुई चीजें कुछ दिनों तक ही याद रह पाएगा और कुछ समय के अंतराल सारी चीजें भूलती हु प्रतीत होगा। इन सब परेशानियों या पढ़ाई में तेज बनने के लिए पढ़ाई को अच्छे से समझे हर टॉपिक को उसके निष्कर्ष समझे तभी आगे बढ़े।

10. बुनियादी ज्ञान मजबूत करें 

पढ़ने में तेज बनना है तो सबसे पहले बेसिक ज्ञान को मजबूत करें। अगर बुनियादी basic जानकारी की अच्छी ज्ञान होगी तो बाकी के चीजें को समझना आसान होगा। बुनियादी ज्ञान की अच्छी जानकारी रहने के उपरांत आगे की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की समस्याएं नहीं आयेगी। और आप एक नियमानुसार सीढ़ी दर सीढ़ी पढ़ाई कर सकते हैं।

 

11. फॉर्मूला याद कर लें 

पढ़ने में तेज बनने के लिए सूत्रों को याद करना जरूरी समझे जब तक ठीक से सभी सूत्र याद नही हो पाएगा तब तक गणित या भौतिकी विज्ञान के सवालों को हल कर पाना मुस्किल होगा। इसलिए सबसे पहले अपने विषय के अनुसार उपयोग होनेवाले formula यानी की सूत्रों को याद कर लें। वैसे भी सूत्र याद होने के बाद ही गणित या भौतिकी विज्ञान के सवालों को परीक्षा के समय में भी हल कर पाएंगे।

12. शिक्षक की बातों पर ध्यान दें 

कई ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो स्कूल या कोचिंग नियमित जाते हैं फिर भी वे पढ़ाई में कमजोर होते हैं इसका कहीं न कहीं कारण यह भी हो सकता है की वे कक्षा में पढ़ाई के दौरान शिक्षक के बातें पर ध्यान न देकर इधर – उधर के बातों पर ज्यादा ध्यान देते हैं। या कक्षा में सहपाठी के साथ बातें करने या पढ़ाई पर ध्यान ही ना देकर बेकार की बातें में खोए रहते हो यह भी बहुत बड़ी कारण हो सकता है की बच्चे पढ़ाई में कमजोर होने का।

पढ़ाई में तेज होने के लिए पढ़ाई के दौरान शिक्षक के बातों को ध्यानपूर्वक सुनना और समझना होगा।

13. सवालों को हल करें 

पढ़ाई में तेज बनना है तो पढ़ना होगा मेरा कहने का मतलब यह है की आप जितनी ज्यादा पढ़ाई करेंगे आपके लिए उतनी ही लाभदायक साबित होगा। इसके लिए आप अपने किताब या प्रश्न पत्र के सवालों को ज्यादा से ज्यादा हल करने की कोशिश करें जिससे आपको हर तरह की सवाल को हल करने की आदत और अभ्यास बन जायेगा।

14. अभ्यास करते रहें 

अगर आप यह सोचते हो कि एक बार पढ़ लेने से तेज बना जा सकता है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हो इसके लिए एक बार पढ़ लेने के उपरांत कई बार अभ्यास करनी पड़ेगी तभी आप लंबे समय के बाद भी सवालों को आसानी से हल कर पाएंगे नही तो सिर्फ एक बार पढ़ने से परीक्षा में ऐसा ना हो की आप भूल जाए। इन समस्याएं या पढ़ाई में तेज बनने के लिए अभ्यास करते रहें।

15. पढ़ाई के दौरान सेहत का ख्याल रखें 

कहा जाता है की स्वस्थ शरीर रहने पर ही सही तरीके से दिमाग भी काम करते हैं और पढ़ने के दौरान सबसे ज्यादा कार्य दिमाग से ही लिया जाता है। दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना योग करें जिसमें सुबह का टहलना और सूर्य नमस्कार काफी लाभदायक साबित हो सकता है और साथ ही प्रचुर मात्रा में विटामिन युक्त भोजन करें जिससे मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है।

हम सभी चाहते हैं अच्छे से पढ़ाई कैसे करें, पढ़ाई में तेज कैसे बने padhai me tej kaise bane और बन जाए टॉपर .सभी लोग चाहते हैं की वो अपनी क्लास में टॉपर आये, चले जानते हैं पढ़ाई में तेज बनने का आसान तरीका padhai me tej banane ka asan tarika- पढ़ाई में तेज कैसे बने? और पढ़ने में एक दूसरे से अलग हो, तो इस तरह की पढ़ाई के लिये एक सही मार्गदर्शन होना बहुत जरूरी है, जिससे की अपनी जीवन को सरल और सुंदर बनाया जा सके , और पढ़ाई वो चीज है जिसके दम पर दुनिया की हर चीज पाना मुमकिन है, पढ़ाई में तेज कैसे बने? पढ़ाई में तेज होने के टिप्स – How to become fast in studies in hindi? tips to be fast in studies in hindi.

पढ़ाई में तेज बनने का असान तरीका- पढ़ाई मे तेज कैसे बने? Padhai kaise karen Tips
पढ़ाई में तेज बनने का असान तरीका- पढ़ाई मे तेज कैसे बने? Padhai kaise karen Tips

पढ़ाई जरूरी क्यों हैं 

गरीब हो या अमीर दोनों की पढ़ाई पर बराबर हक़ है, और हो क्यूँ नहीं क्योंकि पढ़ाई ही तो एक मात्र वह साधन है जिनसे कोई भी अपने सपने को हासिल कर सकता है, और इसके अलावा  पढ़ाई करने से ज्ञान, और अच्छे काम करने के लिए प्रेरणा मिलती है, जिससे की हमारा समाज में एक अच्छी पहचान और नाम हो, पढ़ाई की बारे में जितना कहे काम है, एक अनपढ़ व्यक्ति हर वक्त किसी न किसी से ठगे जाते हैं और उन्हें जो चाहिए वो मिल नहीं पते हैं यूं कहे तो उनके हक़ की रोटी भी नसीब से दूर हो जाते हैं , पढ़ाई से ही देश और खुद की नाम रोशन कर सकते हैं, आप अकसर सुने होगे की एक गरीब का बेटा पुलिस बड़े अधिकारी बन गए आखिर कैसे  पढ़ाई के द्वारा ही न, नहीं तो और कोई विकल्प तो है नहीं, इसीलिए कहे जाते हैं की कलम में ताकत होती है और ताकत यही है .
आप ही सोचो आप पढ़े- लिखे हैं तब न हमारे ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं और एक अच्छी सीख हासिल कर रहे हैं अगर नहीं पढ़े हुए होते तो कैसे पढ़ते और अच्छी- अच्छी बाते कैसे सीखते. आइये जानते हैं पढ़ाई में तेज कैसे बने? पढ़ाई में तेज होने के टिप्स – How to become fast in studies in hindi? tips to be fast in studies in hindi. जिससे की अच्छी नम्बर आये और अपने जीवन में आगे बढ़ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *