छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? फर्राटे से 2 दिन में सीखें इंग्लिश पढ़ना

छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? फर्राटे से 2 दिन में सीखें इंग्लिश पढ़ना

छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? बहुत ही आसान तरीका बताया गया है जिससे बच्चों अंग्रेजी आसानी से पढ़ सकेंगे.

आज के नए जमाने में पढ़ाई भी बदल रहे हैं ऐसे में सबसे ज्यादा इंग्लिश ट्रेन्डींग विषय बन गया है। और इसकी जरुरत भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में आप कहाँ पीछे रहेंगे अपने छोटे बच्चों को इंग्लिश सिखाने में लेकिन आप को यह समझ में नहीं आ रहा है की छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? तो कोई बात नही है। आज हम बताएँगे बच्चों को इंग्लिश सिखाने के तरीके वह भी बिल्कुल नए तरीके से 

छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं?

इस सवाल का आसान सा जबाव यह है की अपने छोटे बच्चों को इंग्लिश सिखाने के लिए सबसे पहले ABCD याद कराएं उसके बाद बारह खड़ी को अंग्रेजी में याद कराएं फिर दो अक्षर के शब्दों को इंग्लिश में लिखने को कहें इस तरह बहुत जल्दी इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे। इन सब के अलावा और भी तरीका हैं जिन्हे अपनाकर अपने बच्चों को इंग्लिश पढ़ना सीखा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से

ये हैं इंग्लिश सिखने के आसान तरीका

1. ABCD याद कराएं

अगर आपका बच्चे को ABCD भी पता नहीं है और आप चाहतें हैं की वह भी इंग्लिश पढ़ें तो इसके लिये सबसे पहले अपने बच्चे को ABCD याद करने के लिए कहें या याद कराएं। उसके बाद ही अगले टिप्स की ओर बढ़ें क्योंकि इसके बिना तो इंग्लिश सीख पाना नामुमकिन है यही तो शब्द हैं जिनके मेल से ही पूरी अंग्रेजी के शब्द बने हुए हैं। तो अपने बच्चें को सबसे पहले ABCD सिखाएं।

2. ABCD का पहचान कराएं

बहुत से बच्चे ऐसे भी होंगे जिन्हें ABCD तो अच्छे से बोल लेते हैं या लिख भी लेते हैं। लेकिन उन्के सामने शब्दों को आगे-पीछे कर के लिख देने पर वे समझ नहीं पाते हैं की क्या लिखा हुआ है और उल्टे-सीधे जबाव देने लगते हैं। ऐसे में सबसे पहले उन्हें अंग्रेजी के शब्दो को पहचानने को सिखाएं।
अगर अपने बच्चे को writing वाली abcd भी बताएं तो और भी अच्छा होगा।

3. बारह खड़ियां को अंग्रेजी में सिखाएं

बच्चों को अंग्रेजी सिखाने से पहले बारह खड़ियां को अंग्रेजी में याद होना बहुत ही जरूरी है तभी वे लिखे हुए शब्द का सही से पढ़ पाएंगे। तब बच्चे इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है की यह होता क्या है तो मैं बता दूँ जैसे की (क-K ख-KH) शायद आप समझ चुके होंगे। और पूरी स्वर को भी अंग्रेजी में बताएं और याद कराएं।

4. नाम को इंग्लिश में लिखें

अगर मैं सीधी सी बात या तरीका बताऊँ तो मेरा कहना यह होगा की बच्चे किसी भी शब्द को सीखने के लिए अपने नाम से ही शुरुआत करते हैं। तो इसके लिए दो अक्षर के शब्दों को इंग्लिश में लिखने को कहें। जैसे की नल-Nal, कल- kal आदी। ऐसा 1 से दो दिन सिखाएं उसके बाद बड़ी शब्दों की ओर बढ़े।

5. Spelling याद कराएं

अब बारी आती है spelling याद करने की अगर बच्चें नाम का उच्चारण इंग्लिश में सही-सही कर देते हैं तो उन्हें spelling याद करने को दें शुरुआत में ऐसे किताब दें जिनमें हिन्दी और इंग्लिश के साथ चित्र भी ताकी बच्चे आसानी से समझ पाएं।

6. कठिन शब्दों को अंग्रेजी में लिखवाएं

अब आपको यह लगता है की आपका बच्चा है जो काफी अच्छे से इंग्लिश पढ़ लेता है तो उन्हें वह शब्द पढ़ने को दें जिसमें शब्दों का मतलब कुछ और होता है और उन्हे समझाएं आखिर ऐसा होने या ऐसा क्यूँ पढ़ा जाता है। जैसे की Nature, Future, National आदी।

7. टेस्ट जरूर लें

जब पूरी तरह से शब्दों का उच्चारण अंग्रेजी में कर रहें हैं तो टेस्ट जरूर ले ऐसा सप्ताह मे एक बार जरूर करें। ऐसा करने से जल्दी भूलेंगे नहीं और अभ्यास भी होता जायेगा जिससे और भी प्रभावी तरीके से अंग्रेजी पढ़ सकतें हैं।

8. बच्चों को अंग्रेजी का महत्व बतायें

आप भी जानते हैं की अब के समय में इंग्लिश की मांग कितनी ज्यादा हो चुका है। अगर आपके बच्चे भविष्य में अन्य देश में पढ़ाई या नौकरी के लिए जाना पड़ें तो उस समय एक ही भाषा सबसे ज्यादा काम आएंगे वह है अंग्रेजी इस तरह से इंग्लिश की महत्व को समझाएं
आशा है की हमारा यह प्रयास पसंद आया होगा जिसमें बताया गया है इंग्लिश सीखने के आसान तरीका और बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? जैसे सवालों का हल पाया।
आपके मन में किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर भेजे हम आपके प्रश्नो का हल अगले पोस्ट में जरूर देने की कोशिश करेंगे। इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें।

अगर आप हमारे नियमित पाठक हैं तो आपको पता ही होगा की यहाँ पर बताए गए सवलो का हल कितने आसान और सरल भाषा में होती है। लेकिन आप नए हैं तो इस लेख को पूरी जरूर पढ़ें और सीखें। आप ध्यान दे की मैं उस बच्चे की बात कर रहा हूँ जिन्हें A B C D भी नही आती। इसमें हिन्दी में ट्रांसलेट करने की तरीका नही बताएं गयें हैं।

छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? फर्राटे से 2 दिन में सीखें इंग्लिश पढ़ना

छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? फर्राटे से 2 दिन में सीखें इंग्लिश पढ़ना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *