कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है

क्या बिज़नेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसो की आवश्यकता होती है?

 

यहां हमें यह बात ख्याल में रख लेनी चाहिये कि किसी भी व्यवसाय में पूंजी आवश्यक तो होती है, लेकिन सबकुछ पूंजी पर ही नहीं निर्भर करता। अगर आप कम पूंजी में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं। यानी, आप कम पूंजी में भी आसानी से कोई कारोबार शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

और फिर धीरे-धीरे उस बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। दुनिया भर के बड़े-बड़े अमीरों का इतिहास झांकें तो पता चलता है कि करीब-करीब उन सबने कभी अपनी शुरुआत काफी छोटे स्तर से ही की थी।

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? 10 बिज़नेस आइडियाज जो कम पैसो में शुरू हो सकते है

 

हालांकि कुछ तरह के व्यापार ऐसे होते हैं जिनमें बड़ा पूंजी-निवेश जरूरी होता है। पर कम पैसे लगाकर शुरू होने वाले भी ऐसे बहुत सारे ‘बिजनेस आइडियाज़’ हैं जिसके ज़रिये हम मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। अक्सर इन कामों को घरेलू स्तर पर, या फिर बहुत ही कम जगह में शुरू किया जा सकता है। तो आइये थोड़ा विस्तार से बात करते हैं कुछ ऐसे ही लाभकारी काम धंधों के बारे में, जिन्हें शुरू करने के लिये हमें बहुत पूंजी की जरूरत नहीं पड़ती।

1. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस 

Agarbatti Banane Ka Business

कम पैसों में शुरू होने वाले कामों में अगरबत्ती बनाने का धंधा बहुत कामयाब साबित होता है। क्योंकि अगरबत्तियां बनाने का व्यापार आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। और फिर इस व्यवसाय को विस्तार देते हुए अपने काम को कितना भी आगे बढ़ा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का काम बहुत छोटी पूंजी से शुरू हो जाता है। आप इसे हाथों से भी बना सकते हैं, और मशीन की सहायता से भी। हाथों से अगरबत्ती बनाने वाले अमूमन बीस किलो ‘माल’ हर दिन तैयार कर सकते हैं। वहीं अगर आप मशीन की मदद से अगरबत्तियां बनाते हैं तो रोजाना एक क्विंटल, यानी सौ किलो अगरबत्ती बना सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने में काम आने वाली एक सामान्य मशीन करीब सवा लाख रूपये में आती है। जिससे एक दिन में सौ किलो अगरबत्ती तैयार होती है। हालांकि आप अगरबत्ती बनाने के लिये इससे भी सस्ती मशीन ले सकते हैं; पर उसी हिसाब से उसकी उत्पादन क्षमता यानी ‘प्रोडक्शन कापासिटी’ भी होगी।

 

अगरबत्ती निर्माण के कार्य में आपको प्रति किलो के हिसाब से दस-बारह रूपये आराम से शुद्ध ‘प्रॉफ़िट’ के रूप में मिल जाते हैं। अब इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि सौ किलो तैयार अगरबत्ती पर आपको रोज हजार-बारह सौ का शुद्ध लाभ प्राप्त हो जाता है। इस तरह हम देख सकते हैं कि अगरबत्तियां बनाने के बिजनेस में आप सीमित पूंजी में भी कितनी अच्छी आय कर सकते हैं।

2. कम पूंजी में अच्छा बिजनेस करें – रेस्टोरेंट खोलें 

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है

 

फूड-आइटम्स का कारोबार आज भारत में हर कहीं फल-फूल रहा है। क्योंकि भारत में खाने-पीने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, और इसका ग्राहक कोई भी हो सकता है। फिर वो चाय-समोसे-पकौड़े वगैरह बेचने वाली नुक्कड़ की छोटी सी दुकान हो या फिर कोई ठीक-ठाक रेस्टोरेंट, स्वाद के प्रेमी तरह-तरह के ‘फूड-आइटम्स’ की तलाश में वहां पहुंच ही जाते हैं। इसके अलावा आज की आपाधापी भरी जीवनशैली में ज्यादातर कामकाजी महिला या पुरुष खाना बनाने का वक्त ही नहीं पाते, ऐसे लोग रेस्त्रां वगैरह से ही खाने का इंतज़ाम करते हैं।

अगर आप कम पूंजी में रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले सटीक जगह का चयन करना होगा, जहां हरदम अच्छी-खासी ‘ट्रैफ़िक’ रहती हो। जैसे कॉलेज-यूनिवर्सिटी के आसपास, बीच बाज़ार में, या फिर किसी पॉश इलाके में। साथ ही, आपको मालूम होना चाहिये कि रेस्टोरेंट कई तरह के होते हैं, जैसे– थीम-बेस्ड रेस्टोरेंट, फ़ैमिली-रेस्टोरेंट या फास्ट-फूड रेस्टोरेंट। तो आपको जगह के हिसाब से वैसा ही रेस्टोरेंट उस एरिया में खोलने की योजना बनानी चाहिये।

रेस्टोरेंट के बिजनेस में आपको कुल ‘टर्नओवर’ का चालीस फीसदी तक शुद्ध मुनाफा हो सकता है। रेस्टोरेंट के काम में अगर आपके पास अच्छे कारीगर और दूसरे काम करने वाले उपलब्ध हैं तो आगे आप कैटरिंग या फिर ‘टिफिन-सर्विस’ का काम भी बढ़ा सकते हैं, और इस तरह अपना मुनाफा भी।

  •  
  •  

3. कम पूंजी में अच्छे लाभ के लिये शुरू करें फ़र्नीचर का कारोबार 

Furniture Business

लकड़ी के सामान और फ़र्नीचर की जरूरत हर घर में होती है। वास्तव में बिना फर्नीचर के आपका घर ‘वेल-फ़र्निश्ड’ लगता ही नहीं। जब तक फ़र्नीचर के सामान न हों, तब तक एक नया-नया घर भी सूना-सूना सा लगता है। इसलिये इंडियन मार्केट में आज तरह-तरह के ‘लेटेस्ट डिजाइन’ के फर्नीचर्स की अच्छी-खासी डिमांड है। और इसीलिए यहां फर्नीचर का काम अब बहुत फायदे वाला हो गया है।

फर्नीचर के व्यवसाय में आपको लगभग बीस प्रतिशत तक मार्जिन मिलता है। पर इस काम में अच्छी प्रॉफ़िट कमाने के लिये आपके पास अच्छे कारीगर और फ़र्नीचर के क्रिएटिव डिजाइनर्स की एक टीम होनी चाहिये। अगर आप अपने ग्राहकों को वाजिब कीमत पर अच्छी-अच्छी डिजाइन वाले मजबूत और टिकाऊ फर्नीचर सप्लाई करते हैं, तो बाजार में आपकी साख दिनों-दिन बढ़ती जाती है। और इस तरह फर्नीचर के व्यवसाय में कम पूंजी से आप बढ़िया इनकम कर सकते हैं।

4. बिना पूंजी के शुरू करें ‘इवेंट-मैनेजमेंट’ का काम 

Event Planner Business

 

हमारे उत्सवधर्मी देश में इवेंट मैनेजमेंट के काम का भविष्य काफी उज्जवल दिखाई देता है। आजकल शादी-विवाह हो या ऐसा ही कोई अन्य उत्सव-आयोजन, ‘इवेंट मैनेजमेंट’ की उसमें अहम भूमिका होती है। जिसके बिना आजकल किसी बड़े आयोजन की अच्छी व्यवस्था संभव ही नहीं हो पाती।

हालांकि अब बहुत सारे संस्थानों में इसके कोर्स भी संचालित हैं; पर वास्तविकता यही है कि इवेंट मैनेजमेंट के काम में आपके पास कोई डिग्री होना जरूरी नहीं। इसमें बस आपको इससे संबंधित काम करने वाले लोगों का एक मजबूत नेटवर्क तैयार करना होता है। इसके अलावा इवेंट मैनेजमेंट के बिजनेस में आपकी क्रिएटिव सोच बहुत काम आती है। जिससे आप कहीं कम खर्च में एक बेहतरीन और आकर्षक आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न कर सकते हैं।

  •  
  •  

5. कम पूंजी से करें दालमोंठ व नमकीन का व्यवसाय 

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है

चटपटे और कुरकुरे नमकीन आज भारत में हर घर की पसंद बन चुके हैं। बच्चों से लेकर वृद्धों तक सबको इसका स्वाद खूब भाता है। और अगर आप नमकीन बनाने का काम करना चाहते हैं, तो इस काम की शुरुआत में आपको कोई बहुत बड़ी पूंजी भी निवेशित नहीं करनी पड़ती है।

नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिये आपके पास उससे संबंधित मशीनें, कच्चा माल, मजदूर और पर्याप्त स्थान होना चाहिये। साफ है कि इसके लिये आपके पास दूसरे संसाधन तो होने ही चाहिए, साथ ही यह बिजनेस सफलतापूर्वक करने के लिये आपके भीतर उसका पूरा आत्मविश्वास भी होना चाहिये। जो चीज किसी भी व्यवसाय में सफलता की पहली शर्त होती है।

बता दें कि नमकीन और दालमोंठ का काम आप बहुत छोटा निवेश करके शुरू कर सकते हैं। इस काम में आपको बिक्री के पच्चीस फीसदी तक ‘मार्जिन’ मिल जाता है; अर्थात् करीब दस रूपये प्रतिकिलो। और इस तरह नमकीन के बिजनेस में आप चाहें तो एक लाख से भी कम के निवेश से चालीस-पचास हजार रूपए प्रतिमाह आराम से कमा सकते हैं।

6. पैकिंग का बिज़नेस शुरु करें

Packing Business

 

भारत में कम पूंजी से अगर आप कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पैकिंग का काम एक बेहतरीन विकल्प है। बता दें कि अक्सर बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने सामानों की पैकिंग बाहर से ही करवाती हैं। पैकिंग का काम करने के लिये आपके पास इसकी अच्छी जानकारी व ‘स्किल’ होनी चाहिये, या फिर काम जानने वाले लोगों की एक टीम। हालांकि इसमें कामगारों को कोई बहुत ‘हार्ड-वर्क’ की जरूरत नहीं पड़ती।

पैकिंग का बिजनेस आप एक लाख रूपये के अंदर ही शुरू कर सकते हैं। और सामान्य रूप से काम चलने पर इससे सत्तर-अस्सी हजार तक हर माह आय भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह हम हिसाब लगा सकते हैं कि पैकिंग का बिजनेस कम पूंजी निवेश में बेहतर फायदा देने वाला एक उम्दा व्यवसाय है।

  •  
  •  

7. बेहद कम निवेश से शुरू करें चीजों की ‘होम-डिलीवरी’ का व्यवसाय

Home Delivery Business

जैसा कि हम जानते हैं कि इंटरनेट और सूचना-क्रांति के इस दौर में आज हर कहीं, और करीब-करीब हर तरह की चीज लोग घर बैठे ऑनलाइन तरीके से मंगाने लगे हैं। कोरोनाकाल में इस ‘ऑनलाइन चलन’ को और भी बल मिला, जिसके बाद अब यह भारत के दूरदराज़ ग्रामीण इलाकों तक फ़ैल चुका है।

भारत का जनसांख्यिकीय अध्ययन करने पर आपको यह साफ नजर आता है, कि आजकल भारत में ‘डिलीवरी-सर्विस’ देने का काम काफ़ी मुनाफा देने वाला है। साथ ही, इस व्यवसाय के उज्ज्वल भविष्य के प्रति भी पूरी तरह आश्वस्त हुआ जा सकता है।

क्योंकि विश्व में सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी बन चुका है। यहां लोगों की आय दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, और इसके साथ ही उनका जीवन-स्तर भी उठ रहा है। इसके अलावा भारत में मोबाइल फोन धारकों या इंटरनेट से जुड़े लोगों की तादाद भी विश्व में सर्वाधिक है,

जिसके सहारे ‘ई-कॉमर्स’ का क्षेत्र भी काफी विस्तृत हो गया है। ज़ाहिर है, तमाम जरूरी वस्तुओं की होम-डिलीवरी का व्यवसाय यहां कम पूंजी के साथ बिजनेस करने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। और जैसा कि हम देख चुके हैं, कि आजकल भारत में करीब-करीब हर सामान की होम-डिलीवरी होने लगी है।

‘डिलीवरी-सर्विस’ का बिजनेस शुरू करने के लिये सबसे पहले तो आप ये तय करें कि आप कहां और कैसे अपनी यह सेवा देना चाहते हैं! अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट से जुड़कर भी होम-डिलीवरी का काम शुरू किया जा सकता है। इस काम में तमाम चीज़ों की ‘होम-डिलीवरी’ हेतु आपके पास आवश्यक वाहन की सुविधा होनी अनिवार्य है।

हालांकि होम-डिलीवरी के बिजनेस में और कोई ज्यादा पूंजी-निवेश की जरूरत नहीं पड़ती। और डिलीवरी-सेवा के इस व्यवसाय में आपको करीब दस प्रतिशत का मार्जिन भी मिल जाता है। इस तरह डिलीवरी-सर्विस देने के बिजनेस में आप कम पूंजी से शुरू करके तीस-चालीस हजार रुपये प्रतिमाह आराम से कमा सकते हैं।

8. कम पूंजी में सबसे अच्छा बिजनेस – हैंडीक्राफ्ट 

Handicraft Business

‘हैंडीक्राफ्ट’ यानी हाथों की कला और कुशलता दिखाने का काम। इसके तहत आप बच्चों के खिलौने और टेडी-बियर वगैरह से लेकर तमाम घरेलू उपयोग व सजावट की तमाम वस्तुएं जैसे आर्टीफिशियल ज्वैलरी, झालर आदि बना सकते हैं। इसमें ज्यादा पूंजी और तकनीकी की जरूरत भी नहीं पड़ती। और हैंडीक्राफ्ट का काम आप घर से ही शुरू कर सकते हैं।

हैंडीक्राफ्ट के सामानों की ‘डिमांड’ मार्केट में कभी कम नहीं होती। इसलिये इसके ‘प्रोडक्ट्स’ आप सीधे बाजार में बेचकर बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी ई-कॉमर्स साइट्स से जुड़कर भी अपने उत्पादों की वाजिब कीमत पर बिक्री करते हुए बढ़िया आमदनी कर सकते हैं।

  •  
  •  

9. पूंजी कम हो तो शुरू करें मोमबत्तियां बनाने का काम 

Candle Business

मोमबत्ती या ‘कैंडल’ बनाने का काम कम पैसों से शुरू होने वाला एक अच्छा बिजनेस है। दीपावली जैसे अहम् त्यौहार में मोमबत्तियों की इतनी अच्छी डिमांड मार्केट में होती है कि कभी-कभी तो उसे पूरा करना भी मुश्किल होता है। इसके अलावा किसी बर्थडे, मैरिज सेरेमनी या किसी उद्घाटन समारोह में या फिर

और भी तमाम आयोजनों के अवसर पर ‘डेकोरेशन’ के लिये बहुत सारी मोमबत्तियां काम आती हैं। इसलिये भारत जैसी विशालतम जनसंख्या वाले देश में मोमबत्तियों की मांग बराबर बनी रहती है। और आप मोमबत्ती बनाने के बिजनेस से कम पूंजी में अच्छा फायदा पा सकते हैं।

मोमबत्तियां बनाने का काम बहुत अल्प निवेश के साथ घरेलू स्तर पर शुरू किया जा सकता है। मोमबत्तियां बनाने के काम में कच्चे-माल के रूप में आपको बस मोम और धागा वगैरह लेना होगा। मोमबत्तियां बनाने का सांचा या ‘डाई’ भी बाजार में तरह-तरह के उपलब्ध हैं, जिनकी कीमतें काफी कम हैं। इस तरह, मोमबत्ती निर्माण का कार्य आप बहुत कम पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।

 

अगर आप यह व्यवसाय करने की ठान चुके हैं, तो शुरू में इसके लिये दस-बीस हज़ार की पूंजी पर्याप्त है। और अगर काम सामान्य रूप से चलता है, तो शुरुआती दौर में इतने ही रूपये हर माह की आमदनी भी हो सकती है।

10. कम पैसे लगाकर शुरू करें बेहतरीन मुनाफा देने वाली चाय-पकौड़े की दुकान 

Tea Shop

 

हम जानते हैं कि हमारे देश में खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं। यहां हर गांव-गली के नुक्कड़ पर आपको चाय-नाश्ते की एक बढ़िया दुकान मिल जाती है। जिसमें लगने वाली पूंजी के लिहाज़ से आमदनी काफी ज्यादा होती है। चाय की दुकान के ग्राहकों में करीब-करीब हर कोई शामिल होता है। इसलिये अगर आप कम पूंजी से कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिये चाय-पकौड़े या चाय-नाश्ते की दूकान करना काफी मुफ़ीद साबित हो सकता है।

चाय-पकौड़े का ‘स्टॉल’ डालने के लिये सबसे पहले आपको एक सटीक जगह तलाशनी होगी, जहां लोगों की अच्छी आवाजाही रहती हो। शुरू में आपको चाय-नाश्ते की‌ दुकान खोलने के लिये बहुत कम पूंजी की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा, काम बढ़ने पर आपको बेहतर कारीगर भी रखने होते हैं।

 

क्योंकि वास्तव में खाने-पीने से संबंधित किसी भी व्यवसाय में ‘टेस्ट’ का ही ‌कुल सौदा होता है। अगर आपके सामान की ‘क्वालिटी’ औरों से अच्छी है, तो बेहद कम पूंजी में किसी फुटपाथ के किनारे भी आप चाय-पकौड़े वगैरह की दुकान सफलतापूर्वक चला सकते हैं।

अगर चाय की दुकान के लिए आपको जगह सही मिल जाये, तो इसके लिए दस-बीस हज़ार रूपए का निवेश भी पर्याप्त होता है। और काम चलने पर आपको चाय-पकौड़े की दुकान से शुरुआती दौर में लगभग इतनी ही आमदनी हर माह हो सकती है। इस तरह हम देख सकते हैं कि ‘इन्वेस्टमेंट’ और ‘प्रॉफ़िट’ के ‘रेश्यो’ के आधार पर कम पूंजी में चाय-पकौड़े की दुकान से अच्छा कोई बिजनेस नहीं।

  •  
  •  

निष्कर्ष 

अब तक कई विस्तृत चर्चा से हमारे सामने यह काफी-कुछ स्पष्ट हो चुका है, कि कम पूंजी में अच्छा बिजनेस करना कोई मुश्किल काम नहीं। बल्कि अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिये पूंजी कोई बहुत मायने भी नहीं रखती, क्योंकि वह भी किसी व्यवसाय के लिये जरूरी तमाम संसाधनों में से एक है।

हां, कुछ कारोबार जरूर ऐसे हैं जहां कम पूंजी-निवेश से काम नहीं चलता। वहां आपको सरकार या किसी अन्य वित्तीय संस्था से ‘सपोर्ट’ भी ले सकते हैं। पर देखें तो करीब-करीब सारे ही व्यवसाय एक छोटे स्तर से शुरू किये जा सकते हैं। इसलिये किसी भी व्यवसाय में, शुरुआती दौर में कम पूंजी लगाना ही अच्छा माना जाता है।

अगर आप कम पूंजी में कोई अच्छा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो अभी तक जिन व्यवसायों की बात की गई उन पर जरूर गौर करें। इसके अलावा भी कम पूंजी में शुरू होने वाले तमाम अच्छे काम यानी व्यवसाय आज मार्केट में मौजूद हैं, एक बार उनके बारे में भी आप अपने स्तर से जानकारी कर सकते हैं। कम पूंजी-निवेश में बढ़िया इनकम देने वाले अनगिनत व्यवसाय मौजूद हैं।

इतिहास गवाह है कि दुनिया भर के बड़े-बड़े कारोबारियों ने अपनी शुरुआत बहुत ही छोटे स्तर से की, बाद में जिनकी किस्मत आसमान छूने लगी। आप भी कम पूंजी से शुरू कर अपनी मेहनत और लगन से एक दिन आर्थिक जगत का आसमान छू सकते हैं। बस आपके अंदर काम करने का एक जज्बा और आत्मविश्वास होना चाहिये, फिर आप कामयाब जरूर होते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *