ऑनलाइन डोनेशन का मतलब है – किसी ‘डिजिटल प्लेटफॉर्म’ का इस्तेमाल करते हुए वित्तीय मदद व अनुदान प्राप्त करने का एक सहज और सुगम तरीका। आपको बता दें कि इस तरह के ऑनलाइन डोनेशन लेने के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में आप गैर-सरकारी संगठनों यानी एनजीओ की वेबसाइट्स से लेकर सोशल मीडिया पेज़ेज या फिर कुछ ‘डेडिकेटेड फंड-रेज़िंग एप्लीकेशन्स’ का उपयोग भी कर सकते हैं।
ऑनलाइन डोनेशन लेने का फायदा
दोस्तों आजकल ऑनलाइन डोनेशन का लेन-देन अगर दिनों-दिन इतना लोकप्रिय होता जा रहा है, तो इसके पीछे कुछ ठोस वजहें हैं। दरअसल ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया इतनी सुगम और सहूलियत भरी है कि इसमें आप घर बैठे डोनेशन प्राप्त करने से संबंधित सारी जानकारी ले सकते हैं, उसके लिए उपयुक्त व्यक्ति अथवा संस्थानों की खोज के लिए सारी दुनिया में ‘ब्राउज़’ कर सकते हैं, और सुरक्षित व पारदर्शी ढंग से डोनेशन की राशि का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं।
इसके अलावा ऑनलाइन डोनेशन लेने में फायदा इसलिये भी रहता है कि इसमें डोनेशन देने वाला यानी दानकर्ता किसी भी समय यह देख सकते हैं कि उनके द्वारा ‘डोनेट’ की गई राशि का कितना सदुपयोग हो रहा है। इस तरह ऑनलाइन डोनेशन लेने के तरीके में दानकर्ता और प्राप्त-कर्ता के बीच कहीं बेहतर संवाद स्थापित होता है। क्योंकि ऑनलाइन डोनेशन लेने में करीब-करीब सबकुछ प्रामाणिक और पारदर्शी होता है।
बात करें डोनेशन लेने के ऑनलाइन तरीके की, तो इसमें सोशल-मीडिया का इस्तेमाल भी शामिल है। सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए आप अपने ‘फंड-रेज़िंग कैंपेन्स’ में चार-चांद लगा सकते हैं। क्योंकि आधुनिक युग में कभी-कभी सोशल मीडिया को ही व्यक्ति अपने सबसे करीब पाता है। इसलिये ऑनलाइन डोनेशन लेने में सोशल मीडिया का उपयोग चमत्कारी सिद्ध हो सकता है।
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ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने में डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की भूमिका
ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने के क्रम में पहले ‘डोनर’ यानी डोनेशन देने वाले लोगों अथवा संस्थानों द्वारा सबसे पहले डोनेशन से संबंधित उस डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की विज़िट की जाती है। ताकि वे उन तमाम ‘कैंपेन्स’ और अन्य सामाजिक गतिविधियों के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करके यह सुनिश्चित कर सकें कि डोनेशन किसे प्रदान करना है। इसीलिये अगर आप भी ऑनलाइन तरीके से डोनेशन लेना चाहते हैं तो ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर एक सहानुभूतिपूर्ण और अपील जगाने वाली जबरदस्त प्रोफाइल बनायें।
दोस्तों आपको मालूम होना चाहिये कि आज की दुनिया में डोनेशन देने वाले धनिकों की कोई कमी नहीं, पर इससे पहले वे आपके अथवा आपकी संस्था के सामाजिक उद्देश्यों के प्रति आश्वस्त होना चाहते हैं। विभिन्न लोगों द्वारा दान की अपील करने की वजहें जान लेने के बाद दानदाता यानी ‘डोनेटर’ अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर दान की पात्रता रखने वाले लोगों का चयन करता है, और डोनेशन के रूप में नियत धनराशि का भुगतान कर देता है।
ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जो ‘इंटीग्रेटेड पेमेंट गेटवे’ के ज़रिये दान-राशि के लेन-देन की एक सुरक्षित व पारदर्शी व्यवस्था प्रदान करते हैं। डोनेशन की प्रक्रिया से संबंधित इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर भुगतान के लिए तमाम विकल्प मौजूद हैं।
ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये क्या करें
ऑनलाइन डोनेशन लेना हमारे लिये कितना भी बेहतर क्यों न हो, पर ऑनलाइन डोनेशन लेने की ‘प्लानिंग’ के वक्त हमारे सामने सबसे पहले यही सवाल आता है कि इसकी शुरुआत कैसे करें। दोस्तों हम जानते हैं कि किसी धनाढ्य व्यक्ति से भी ‘डोनेशन’ के लिए धनराशि प्राप्त करना आसान नहीं होता।
इससे पहले दानदाता अपनी ‘डोनेट’ की गई राशि के ईमानदार सदुपयोग के प्रति पूरी तरह आश्वस्त हो जाना चाहता है। तो आपको अपने ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने अथवा ‘फंड-रेज़िंग’ से संबंधित कैंपेन की शुरुआत इसी बिंदु से करनी चाहिये।
इस के लिए आपको सबसे पहले तो अपनी अथवा अपने संस्था की एक बेहतरीन छवि यानी ‘इमेज’ निर्मित करनी होगी। ऑनलाइन सोशल-मीडिया आदि संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए आप इस ‘टास्क’ को अच्छी तरह अंजाम दे सकते हैं। दोस्तों ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया में पहला कदम यह है – ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये किसी अच्छे ‘डिजिटल-प्लेटफ़ॉर्म’ का चयन। इसके बाद काफी-कुछ आसान हो जाता है।
ऑनलाइन फंड-रेज़िंग ‘कैंपेन’ के लिये डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का महत्व
ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये आप सबसे पहले इससे संबंधित अपने अनुकूल किसी ‘डिजिटल-प्लेटफ़ॉर्म’ का चुनाव करें। ऑनलाइन डोनेशन लेन-देन के इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर इसका साफ़ ज़िक्र होता है, कि दान-संग्रह के पीछे क्या उद्देश्य हैं। आपको इसके लिए समुचित शब्दावली और चित्ताकर्षक भावपूर्ण दृश्यों वाले चित्रों का प्रयोग करते हुए कुछ इस तरह अपनी बात रखनी होती है जो दानकर्ताओं में सहानुभूति जगा सके, और उन्हें दान के लिये प्रेरित करे।
इसके बाद ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये चयनित ‘डिजिटल प्लेटफॉर्म’ पर अपने ‘डोनर्स’ के लिये सुरक्षित और पारदर्शी लेन-देन के विकल्प प्रदान करें। उन्हें स्पष्ट रूप से इस बात की जानकारी दें कि उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई धनराशि का उपयोग किस तरह किया जाएगा। इसके अलावा भी आपको ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने में सफलता के लिए ‘डोनर्स’ से हर स्तर पर एक विश्वसनीय संवाद कायम करना जरूरी है।
ऑनलाइन डोनेशन लेने में सहूलियत के लिए बनायें ‘डोनेशन-पेज’
ऑनलाइन डोनेशन लेने में वेबसाइट पर ‘डोनेशन पेज’ बनाना काफी मददगार साबित होता है। एक ‘डेडीकेटेड डोनेशन पेज’ के माध्यम से आप कुछ ‘पोटेंशियल-डोनर्स’ से जुड़ सकते हैं, और उनके समक्ष अपनी दान संबंधी अपील के समुचित कारणों को स्पष्ट करते हुए उन्हें ‘कॅन्विंस’ कर सकते हैं। और इस तरह उनसे ‘डोनेशन’ के रूप में अच्छी धनराशि राशि प्राप्त कर सकते हैं।
ऑनलाइन डोनेशन लेने के क्रम में डोनेशन पेज बनाते समय आपको कुछ बातें ख्याल में जरूर रखनी चाहिए। जैसे
1. ऑनलाइन डोनेशन लेने हेतु वेबसाइट पर डोनेशन पेज बनाते समय आपको अपने संबंध में कुछ जानकारी उपलब्ध करानी होती है। ख्याल रखें कि यहां दी गई सारी जानकारियां प्रामाणिक हों, और उनसे दान-राशि के समुचित सदुपयोग के प्रति आपके समर्पण-भाव का पता चलता हो। इसके लिए आप अपनी ‘मल्टीमीडिया स्किल’ का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ‘डोनेशन पेज’ पर अपनी बात प्रभावी ढंग से रखने के लिये उच्च गुणवत्ता वाले फोटोज़ और विडियोज़ शेयर करना चाहिये।
2. ध्यान रखें कि ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने के लिये आपकी वेबसाइट के ‘डोनेशन पेज’ पर दान की सारी प्रक्रिया सहज और सुगम होनी चाहिये। साथ ही, भुगतान की प्रक्रिया भी प्रामाणिक व पारदर्शी होनी चाहिये। ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये ‘डोनर्स’ को भुगतान के विभिन्न विकल्प उपलब्ध करायें। ताकि दान के इच्छुक दाताओं को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।
3. ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने के लिये बनाये गये डोनेशन पेज पर कोई ‘डोनेशन’ प्राप्त होने पर उसमें ‘धन्यवाद्-संदेश’ का पेज जरूर जोड़ें। आपके ‘डोनर्स’ को इस बात का पूरा एहसास होना चाहिये, कि उनके द्वारा दी गई दान-राशि की अहमियत व सार्थकता कितनी है, और उसका कितना सदुपयोग हो रहा है।
ऑनलाइन डोनेशन लेने में ‘सोशल-मीडिया’ का इस्तेमाल
सोशल-मीडिया का इस्तेमाल आज हमारे दैनिक-जीवन का एक हिस्सा बनता जा रहा है। इसलिये किसी भी ‘कैंपेन’ की सफलता के लिये सोशल-मीडिया का बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। दोस्तों, क्या आपको मालूम है कि आजकल फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म्स ‘फंड-रेज़िंग’ के लिए कुछ खास सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। और इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर ऑनलाइन डोनेशन लेने से संबंधित तमाम उपयोगी ‘फ़ीचर्स’ मौजूद हैं।
जैसे कि फेसबुक आपको ‘डेडिकेटेड फंड-रेज़िंग पेज’ बनाने की सुविधा प्रदान करता है। जहां से आप अपने ‘फॉलोअर्स’ के साथ ही दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं। इसी तरह इंस्टाग्राम का उपयोग करते हुए आप ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने की अपील से संबंधित ‘स्टोरीज़’ और स्टिकर्स शेयर कर सकते हैं। यहां डोनर्स इसी प्लेटफॉर्म पर आसानी के साथ ‘धनराशि का ऑनलाइन डोनेशन’ भी कर सकते हैं। इसी तरह की सुविधाएं अन्य सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी उपलब्ध हैं।
ध्यान रहे कि सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने के लिये सिर्फ डोनेशन पेज बना लेना और अपने ‘मैसेज’ पोस्ट करते रहना ही काफी नहीं, उनके ‘प्रोमोशन’ को लेकर भी हमें हर स्तर पर सक्रियता दिखानी होगी। इसके लिए सोशल मीडिया विज्ञापनों में निवेश करना मददगार साबित होगा।
ऑनलाइन डोनेशन लेने में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करें
अगर आप एक रजिस्टर्ड ‘चैरिटी’ हैं तो ‘फंड-रेज़िंग’ के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म एक बेहतर ऑप्शन है। एक निजी ‘फंड-रेज़र’ के रूप में आप अपने समर्थकों को इन प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित कर सकते हैं, और अपने समर्थन मांगने की वजह को ‘जस्टिफाई’ करते हुए अपनी बात प्रभावी तरीके से लोगों के सामने रख सकते हैं।
ऑनलाइन डोनेशन लेने में एसएमएस व अन्य मोबाइल प्लेटफॉर्म्स की भूमिका
जैसा कि हम जानते हैं कि आज मोबाइल फोन संचार का सबसे सहज और उपयुक्त साधन है। यह ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने में भी अहम किरदार अदा कर सकता है। मोबाइल के माध्यम से एसएमएस भेजकर या मोबाइल फ्रैंडली किसी डोनेशन पेज से या फिर सीधे किसी ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए डोनेशन संबंधित फंड-रेज़िंग का काम प्रभावी ढंग से किया जा सकता है।
‘डोनरबॉक्स’ जैसे एप्लीकेशन मोबाइल पर ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी आसान बना देते हैं, जिस पर आपको ‘डोनेशन-पेज’ बनाने की सुविधा भी प्रदान की जाती है। कुछ ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन हैं जिनमें सिर्फ एक क्लिक पर आप अपने माफ़िक दानकर्ताओं तक पहुंच सकते हैं।
ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने के लिये क्राउड-फंडिंग कैसे करें
ऑनलाइन डोनेशन लेने में क्राउड फंडिंग का तरीका बहुत कारगर साबित हो सकता है। किसी ऐसे विषय के लिये क्राउड-फंडिंग ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने हेतु सबसे सही विकल्प है, जिससे एक विस्तृत स्तर पर सारा समाज संबंधित हो। वास्तव में ‘क्राउड-फंडिंग’ एक ऐसा प्लेटफार्म है
जहां समाज के लोग आपस में जुड़कर एक-दूसरे की पारस्परिक मदद कर सकते हैं। धर्मार्थ और समाज-कल्याण से संबंधित बहुत सारे काम ‘क्राउड-फंडिंग’ के ज़रिये सहज ही हो जाते हैं। इसी तरह क्राउड-फंडिंग का उपयोग अन्य मामलों में भी किया जा सकता है। आपको बता दें कि क्राउड फंडिंग भी मुख्यतः चार प्रकार की होती है – दान आधारित, ईनाम आधारित, ऋण आधारित और इक्विटी आधारित क्राउड-फंडिंग।
इसमें दान आधारित क्राउड-फंडिंग का उपयोग ज्यादातर धर्मार्थ कार्यों में किया जाता है। जबकि ईनाम आधारित क्राउड-फंडिंग का बेहतरीन उदाहरण है विभिन्न कलाकारों द्वारा समय-समय पर किये जाने वाले ‘चैरिटी-शो।’ जिसमें कलाकार द्वारा अर्जित ईनाम की राशि जनसेवा में समर्पित की जाती है। वहीं ऋण आधारित क्राउड-फंडिंग ‘पीयर-टू-पीयर’ लोन की तरह होता है। और इक्विटी आधारित क्राउड-फंडिंग में दानकर्ता को कंपनी में हिस्सेदारी प्रदान की जाती है।
ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये कैसे प्लानिंग करें
दोस्तों अगर आप ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको कुछ बेसिक चीजें अपने ख्याल में जरूर रखनी चाहिए। इससे आपके किसी ‘फंड-रेज़िंग कैंपेन’ की सफलता के ‘चांसेज’ काफी बढ़ जाते हैं। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में, जिनसे आपको ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने में काफी सहूलियत मिलती है –
1. ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये सही डिजिटल प्लेटफॉर्म का चुनाव करें
एक अच्छे क्राउड-फंडिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करने पर आपकी ऑनलाइन डोनेशन लेने के प्लान की आधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इस समय ऑनलाइन क्राउड-फंडिंग के लिये तमाम प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं, और सबकी अपनी-अपनी खासियतें हैं।
ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने हेतु डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का चयन करते समय उसकी रैंक और रेपो का ख्याल जरूर रखें। बता दें कि ऑनलाइन डोनेशन लेने के लिये उपलब्ध कुछ प्लेटफॉर्म्स क्रिएटिव कामों में, तो कुछ व्यक्तिगत रूप से उपयोग में लाये जाते हैं।
2. ऑनलाइन डोनेशन पाने को अपने ‘कॉज़’ और कैंपेन के लिये समर्थन जुटायें
ऑनलाइन डोनेशन लेने में आपके द्वारा वेब-पेज पर उसका कारण बताते हुए कुछ जानकारियां दी जाती हैं। दरअसल लोग इन जानकारियों में मौजूद ‘फ़ैक्ट्स’ से उतने प्रभावित नहीं होते, जितना कि उसके पीछे छिपी कहानी से। इसलिये आपको अपने ‘कॉज़’ का समर्थन करने वाली बेहतरीन ‘स्टोरी-लाइंस’ तैयार करनी होती हैं। और एक अच्छी व रोचक शैली में उसे लोगों के सामने प्रस्तुत करना होगा। जिससे प्रभावित होकर ‘डोनर्स’ आपकी संस्था को डोनेशन के लिये तत्पर हो जायें।
3. एक निश्चित और यथार्थपरक लक्ष्य बनायें
ऑनलाइन डोनेशन प्राप्त करने के लिये आपका टार्गेट वाज़िब सीमा में होना चाहिये। ध्यान रखें कि यह न तो निश्चित किये गये लक्ष्यों को पाने में अपर्याप्त हो, और न ही इतना अधिक कि दानकर्ता निराश हो जायें।
अगर आप जरूरी धनराशि को लेकर कुछ अनिश्चित से हैं, तो पूर्व में चलाते गये ऐसे ही किसी ‘कैंपेन’ का सिंहावलोकन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि किसी भी प्रकार की अवांछित स्थिति से बचे रहने के लिये, इस तरह ऑनलाइन डोनेशन के माध्यम से मिली धनराशि के पाई-पाई का हिसाब हमेशा अपने पास दुरुस्त रखें।
4.ऑनलाइन डोनेशन लेने के कैंपेन का प्रोमोशन करें
हमें पता है कि ऑनलाइन डोनेशन लेने में सफल होने के लिये केवल कुछ ‘पीआर-प्लान्स’ बनाने से ही नहीं काम पूरा हो जाता, बल्कि उसका समुचित प्रचार-प्रसार भी करना पड़ता है। जिसकी शुरुआत अपने करीबी लोगों से की जा सकती है, और फिर फोन, इंटरनेट, ई-मेल, सोशल मीडिया आदि संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए संपर्क का दायरा धीरे-धीरे काफी विस्तृत किया जा सकता है।
निष्कर्ष
तो दोस्तों अभी हमने ऑनलाइन डोनेशन कैसे लें? और ऑनलाइन डोनेशन लेने के विभिन्न तरीकों पर विस्तार से चर्चा की। अगर आप भी ऑनलाइन तरीके से डोनेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें, और बताई गई प्रक्रिया का उपयोग करें। साथ ही, हमें ये जरूर बताएं कि यहां दी गई जानकारी आपको कैसी लगी।
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