इन राजाओं के थे अजीबोगरीब शौक, जानकर हो जाएंगे हैरान

पुराने राजा-महाराजाओं के बारे में अक्सर कई सारी रोचक बाते सुनने को मिलती है। इन किस्सों में कई राजाओं की महानता के बारे में बताया जाता है, तो वहीं कई राजाओं की क्रूरता के बारे में सुनने को मिलता है। वहीं कई बार उनके अलग तरह के व्यक्तित्व के बारे में भी बताया जाता है। आज हम आपको कुछ विदेशी राजाओं से जुड़े ऐसे किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इससे आपको पता चलेगा कि गुजरे जमाने के राजाओं के कैसे-कैसे शौक हुआ करते थे।

बात की जाए, साल 1825 से लेकर 1855 तक  रूस के राजा रहे निकोलस-1 की, तो कहा जाता है कि वह स्वभाव से बेहद सादा थे। उन्हें शराब, सिगरेट, तंबाकू जैसी कोई भी बुरी आदत नहीं थी। वहीं उन्हें मीठे से सख्त नफरत थी, जबकि उन्हें खाने के साथ अचार बेहद पसंद था। उन्हें अचार इतना पसंद था कि वह नाश्ते में चाय, ब्रेड और खीरे का 5 अचार खाया करते थे। वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि भले ही वह रात का भोजन न करें लेकिन खीरे का अचार जरूर खाते थ।

weird obsessions of kings around the world Know their Unknown Facts in Hindi

2 of 6

पीटर-3 ने साल 1762 में कुछ महीनों के लिए रूस पर राज किया। इसके बाद उनकी पत्नी कैथरी द ग्रेट को सारा कार्यभार सौंप दिया गया। इसके पीछे की वजह जानकर आपको काफी हैरानी होगी। दरअसल, कहा जाता है कि पीटर-3 खिलौनों के पीछे पागल थे। पीटर को बच्चों के खिलौने और गुड्डे-गुड़िया से खेलना बहुत पसंद था।

विज्ञापन

Trending Videos
weird obsessions of kings around the world Know their Unknown Facts in Hindi

3 of 6

बताया जाता है ये पागलपन इस हद तक था कि एक बार एक चूहे ने उनकी गुड़िया का सिर काट दिया था, जिसके बाद पीटर-3 ने चूहे को फांसी की सजा सुनाई। इन सभी हरकतों के चलते सारा कार्यभार उनकी पत्नी को दे दिया गया।

weird obsessions of kings around the world Know their Unknown Facts in Hindi

4 of 6

बात करें तुर्क साम्राज्य यानी ओटोमन साम्राज्य के सुल्तान इब्राहिम-1 की, तो उनकी सनक सबसे अलग थी। 1600 के शुरुआती वक्त में इब्राहिम-1 तुर्क साम्राज्य के शासक रहे। उनका बचपन काफी कष्टदायक था, उन्हें बिना खिड़की वाले कमरे में बंद करके रखा जाता था, जिससे वह काफी हिंसक स्वभाव का हो गया।

विज्ञापन

weird obsessions of kings around the world Know their Unknown Facts in Hindi

5 of 6

यही कारण है कि उसे दूसरों को प्रताड़ित करना अच्छा लगता था। वहीं अजीबोगरीब बात तो ये है कि उसे मोटी महिलाओं से प्यार था और ये प्यार हद पार कर चुका था। दरअसल, उसने मोटी औरतों का हरम भी बनवाया था। साथ ही उसके 3 औरतों से बच्चे भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *